Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी, ऑनलाइन फाइल होंगे नामांकन

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी हो गए हैं। इसके लिए नामांकन ऑनलाइन भरे जाएंगे।

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी, ऑनलाइन फाइल होंगे नामांकन
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Assembly Election 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी हो गई है। इसके लिए नामांकन ऑनलाइन भरे जाएंगे। बता दें कि कोरोना वायरस को देखते हुए इस बार विधानसभा चुनाव के दौरान कई सावधानियां बरती जाएंगी। इसलिए चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों के लिए नियमों को सख्त करने पर जोर दिया गया है।

मास्क पहनना जरूरी

चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए गाइडलाइन जारी कर दिए हैं। जानकारी मिली है कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन भर सकते हैं। साथ ही कहा गया है कि चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों के दौरान लोगों को मास्क पहनना जरूरी होगा।

ये हैं गाइडलाइन

1. चुनाव संबंधी सभी गतिविधियों के दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा।

2. चुनाव से संबंधित कार्य के लिए हॉल या रूम में प्रवेश से पहले सभी लोगों का थर्मल स्क्रीनिंग जरूरी होगा। इसके अलावा उस स्थान पर सैनिटाइजर, शॉप और पानी उपलब्ध होगा।

3. कोरोना गाइडलाइन के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना अनिवार्य होगा।

4. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए बड़े कमरों में गतिविधियों को कराने की हर संभव कोशिश की जाए।

5. कोरोना को ध्यान में रखते हुए सिक्योरिटी फोर्स की गतिविधियों के लिए पर्याप्त संख्या में गाड़ियों की उपलब्धता आवश्यक होगी।

6. राज्य, जिला और विधानसभा क्षेत्र के लिए नोडल स्वास्थ्य कर्मी को नामित करना जरूरी होगी। ये स्वास्थ्य कर्मी चुनाव प्रोसेस के दौरान कोरोना संबंधित मापदंडों को ध्यान रखेंगे

7. चुनावी एक्टिविटी के दौरान सैनिटाइजर्स और दस्तानों की पर्याप्त संख्या में उपलब्धता आवश्यक होगी।

8. चुनाव अधिकारियों की ट्रेनिंग ऑनलाइड मोड में आयोजित की जाएगी। सभी पीपीटी, ट्रेनिंग मैटेरियल, दस्तावेज, टॉपिक के अनुसार वीडियो क्लिप्स और सेल्फ असेसमेंट के लिए प्रश्न पत्रों को पोर्टल पर अप्लोड किया जाएगा। इससे जरूरत के हिसाब से इसका उपयोग करने में आसानी होगी।

नॉमिनेशन प्रोसेस के लिए गाइडलाइन

1. नोमिनेशन फोर्म सीईओ और डीईओ की वेबसाइट पर उपलब्ध किया जाएगा। सभी उम्मीदवार इस फोर्म को ऑनलाइन भरेंगे और इसका प्रिंट लेकर रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा करेंगे।

2. सीईओ और डीईओ की वेबसाइट पर ही शपथ पत्र ऑनलाइन मोड में भरा जाएगा। इसके बाद इसका प्रिंट लेकर इसे नोमिनेशन फॉर्म के साथ रिटर्निंग ऑफिसर के पास जमा करना होगा।

3. उम्मीदवारों को सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन ही जमा करनी होगी। हालांकि उम्मीदवारों के पास कैश में पैसे जमा करना का ऑप्शन होगा।


Next Story