Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Assembly by-election: महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर फंसा पेंच, कांग्रेस ने कुशेश्वरस्थान सीट पर ठोका दावा

बिहार में विधानसभा की रिक्त दो सीटों पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। वहीं सीट शेयरिंग को लेकर महागठबंधन में फेंच फंस गया है। कुशेश्वरस्थान सीट पर प्रत्याशी उतारने के लिए राजद व कांग्रेस दोनों आमने-सामने आ गई हैं।

bihar Assembly by election Both RJD And Congress claimed kusheshwarsthan in grandalliance Bihar Political News
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में दो विधानसभा सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव के लिए नॉमिनेशन प्रक्रिया (Nomination process for by-election) शुरू हो चुकी है। पर महागठबंधन में पेंच उलझा (screw in grand alliance) हुआ है कि किस पार्टी के प्रत्याशी पर दांव खेला जाए। राजद (RJD) और कांग्रेस (Congress) के अपने-अपने अलग-अलग दावे हैं। वहीं अब प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा के बाद बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास (Bhakt Charan Das) ने भी कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट पर दावा ठोक दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस कुशेश्वरस्थान सीट पर अपना प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरना चाहती है। वहीं भक्त चरण दास ने कहा है कि पिछली बार बहुत कम अंतर से कांग्रेसी प्रत्याशी इस सीट से हारा था। यदि अब महागठबंधन यहां मजबूती से चुनाव लड़े तो ये सीट जीत जाएंगे। भक्त चरण दास ने बताया कि सूबे में जिन दो सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है, इनमें एक सीट कांग्रेस व एक राजद की रही है। कहा कि वर्तमान स्थिति देखकर ही निर्णय लेना होगा। दास ने कहा कि कांग्रेस ने एक टीम को यहां की ग्राउंड रिपोर्ट पाने के लिए भी भेजा है।

आपको बता दें कुशेश्वरस्थान से कांग्रेस अपना उम्मीदवार उतारने की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस ने उम्मीदवार के चयन के लिए पार्टी की पांच सदस्यीय कमेटी भी गठित कर दी है। ये कमेटी चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट बनाकर 2 अक्तूबर तक पार्टी को सौंप देगी। आपको बता दें साल 2020, विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी डॉ. अशोक कुमार चुनाव लड़े थे व दूसरे स्थान पर रहे थे। कांग्रेस ने इस विस सीट से उम्मीदवारों के चयन के लिए जो कमेटी गठित की है। उसमें कपिल देव प्रसाद यादव, आनंद माधव, आइपी गुप्ता, कैसर खान व अजय पासवान को शामिल हैं।

आपको बता दें बिहार कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा भी कुशेश्वरस्थान सीट पर अपना दावा जाहिर कर चुके हैं। वहीं राजद तारापुर व कुशेश्वर स्थान दोनों सीटों पर चुनाव लड़ने की कोशिश में है। इसको लेकर राजद के राष्ट्रीय महा सचिव श्याम रजक ने कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास से दिल्ली में दो दिन पूर्व मुलाकात भी की थी। भक्त चरण दास की तेजस्वी यादव से भी फोन पर सीटों शेयरिंग के मुद्दे को हल करने के संबंध में बात हुई र्थी। पर अभी भी दोनों पार्टियां अपनी जिद पर अड़ी हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राजद की ओर से सीट शेयरिंग की कमान संभालने वाले राजद महासचिव श्याम रजक ने कुशेश्वरस्थान विस सीट से कांग्रेस के दावे पर कहा है कि कौन क्या कह रहा है, ये अहम नहीं है। अहम ये है कि आगे क्या होगा। उन्होंने कहा कि भाजपा को हराना है। जदयू को हराना है। इसके लिए जो रणनीति तय होगी, फिर हम लोग लड़ेंगे। दोनों पार्टियों के तेवर से वर्तमान में सीट शेयरिंग पर पेंच फंसा हुआ दिखाई दे रहा है।

Next Story