Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IT छात्रों ने तैयार किया स्मार्ट हाउस, चोर के आने पर बजना शुरू हो आएगा अलार्म, जानें अन्य सुविधाएं

बिहार में भागलपुर ट्रिपल आईटी के छात्रों ने एक ऐसा कमाल का कार्य किया है। जिसकी चारों ओर सराहना हो रही है। क्योंकि इन छात्रों ने स्मार्ट हाउस तैयार कर दिया है। जो चोरी की घटनाओं पर काबू करने में कारगर साबित होगा।

IT छात्रों ने तैयार किया स्मार्ट हाउस, चोर के आने पर बजना शुरू हो आएगा अलार्म, जानें अन्य सुविधाएं
X

प्रतीकात्मक तस्वीर 

घरों में होने वाली चोरी की दिक्कतों (theft problems) को दूर करने के लिए भागलपुर ट्रिपल आईटी (Bhagalpur Triple IT) के छात्रों ने स्मार्ट हाउस (smart house) तैयार कर दिया है। इसके माध्यम से आपके घर के रखी हर चीज पर आपकी कहीं से भी नजर होगी। ये एक निश्चित पासवर्ड से ही खुल सकेगा व ऐसे ही बंद होगा। साथ ही नेट के माध्यम से आप घर में रखी हर चीज पर मोबाइल से कनेक्ट करके नजर रख सकेंगे। विदेश में रहते हुए भी इसके माध्यम से आप अपने घर की निगरानी कर सकेंगे। साथ ही आप घर में रखी चीजों को विदेश यह कहीं से लॉक व अनलॉक कर सकेंगे।

पिछले दिनों बिहार (Bihar) भागलपुर की ट्रिपल आईटी में आयोजित हैकाथॉन में छात्रों द्वारा बनाए गए इस मॉडल को देश स्तर पर काफी सराहना मिली। प्रथम तीन में कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियों की टीम सेवियर व ऑटोमेट्रांस प्रथम व थर्ड नंबर पर भी रहीं। हैकाथॉन में जज का रोल अदा कर रहे सहायक प्राध्यापक प्रो. संदीप राज ने कहा कि छात्रों की ओर से तैयार किया गया मॉडल ने यह सिद्ध करता है कि भविष्य में ऐसे घरों की मांग बढ़ेगी। वैसे भी इन दिनों में चोरी की वारदातें आए दिन बढ़ रही हैं। बताया गया है कि इस मॉडल पर संस्थान के टीचर्स भी कार्य करेंगे। इसके अलावा दूसरी आईआईटी में आयोजित प्रतियोगिता में भी इस मॉडल को भेजा जाएगा।

जानें इसकी विशेषताएं

इस मॉडल के अनुसार एक घर को पूर्ण रूप से इंटरनेट से जोड़कर रखा गया है। जिसमें इमेज प्रोसेसिंग व सेंसर की सहायता ली गई है। घर में दाखिल होने के लिए मुख्य द्वार पर हाथ रखते एवं लॉक को छूने के साथ ही सेंसर अपना कार्य स्टार्ट कर देगा। साथ फ्रिंगर प्रिंट से ज्ञात हो जाएगा कि घर का सदस्य है या फिर कोई बाहरी। बाहरी शख्स ताला नहीं खोल सकेगा।

ताला तोड़ने का प्रयास करेंगे तो अलार्म बज जाएगा। इसकी आवाज काफी दूर तक जाएगी। इसके अलावा मोबाइल पर लगातार संदेश व बेल बजती रहेगी। ऐसे ही घर की अलमारी, लॉकर व गेट भी कार्य करेगा।

और पढ़ें
Next Story