Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lockdown: ग्राहक ध्यान दें, 31 मई तक बैंक सिर्फ इतने घंटे करेंगे कामकाज

बिहार में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए लॉकडाउन में विस्तार किया गया है। इसके साथ ही बिहार में कल से लॉकडाउन-2 शुरू हो गया है। इस दौरान प्रदेश के बैंकों में पैसा निकालने वाले और जमा करने वाले ग्राहकों को भी विशेष ध्यान देना होगा।

banks will work for only 4 hours till may 31st lockdown 2 ban in Bihar Coronavirus latest update
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में कोरोना संक्रमण (Corona infection) की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार (State government) ने शुरू में 5 मई से 10 दिनों के लिए लॉकडाउन (Lockdown) का ऐलान किया था। सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद सरकार ने लॉकडाउन में विस्तार करने का ऐलान कर दिया। इसके साथ ही बिहार में 16 मई से लॉकडाउन-2 शुरू (Lockdown-2 starts in Bihar) हो गया है। इस दौरान कुछ पूर्व पाबंदियों में छूट दी गई है और कुछ नियमों में बदलाव भी किया गया है। लॉकडाउन-2 के दौरान बिहार में जारी (Banks in Bihar) बैंकों के समय में भी बदलाव किया गया है।

जानकारी के अनुसार प्रदेश के बैंकों में अब 31 मई तक दोपहर दो बजे तक ही कामकाज (Functioning in banks) होगा। याद रहे स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी (SLBC) की ओर से प्रथम लॉकडाउन में जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 15 मई तक बैंकिंग कार्यकाल ग्राहकों के लिए (Banking tenure for customers) सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक किया गया था। वहीं अब एसएलबीसी (SLBC) ने इसको बढ़ाकर अब 31 मई तक के लिए कर दिया है।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि एसएलबीसी ने अब नए नोटिफिकेशन में 31 मई तक ग्राहकों के लिए बैंकिंग कामकाज सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही करने का फैसला लिया है। इस आधार पर अब वर्किंग डे के दौरान प्रदेश में चल रहे बैंकों में अब महज चार घंटे ही सामान्य कामकाज किए जाएंगे।

एसएलबीसी के नए नोटिफिकेशन में यह भी साफ कर दिया गया है कि बैंकों के प्रशासनिक कार्यालय 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ ही पहले की तरह पूरे बैंकिंग कार्य अवधि में कार्यरत रहेंगे। ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के मुताबिक कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए अभी सतर्कता और एहतियात बहुत जरूरी हैं।

आपको बता दें कि लॉकडाउन की अवधि विस्तार के साथ ही 16 मई से बिहार में लॉकडाउन-2 शुरू हो गया है। बिहार में 25 मई तक लॉकडाउन-2 लागू रहेगा।

Next Story