Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार में जहरीली शराब से जान गंवाने वालों की संख्या 40 पर पहुंची, समस्तीपुर में सेना के जवान समेत चार की मौत

बिहार में जहरीली शराब से लगातार मौतों की संख्या बढ़ रही है। बिहार में जहरीली शराब से जान गंवाने वालों की संख्या बढक़र 40 पर पहुंच गई है। गोपालगंज और बेतिया के बाद समस्तीपुर जिले में भी चार लोगों की मौत हो गई है।

40 dead due to spurious liquor in Bihar four killed including BSF and army personnel in SamastipurBihar Crime News
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) में दिपावली के दिन से जहरीली शराब लोगों पर कहर (Poisonous liquor havoc) बनकर टूट रही है। सूबे में जहरीली शराब से जान गंवाने वालों की संख्या बढक़र 40 पर जा पहुंची (death from alcohol) है। पेूर बिहार में हडक़ंप मचा हुआ है। गोपालगंज में जहरीली शराब (Gopalganj poisonous liquor case) पीने की वजह से 20 और बेतिया में 16 लोगों की मौत पहले ही हो चुकी है। अब ताजा मामला समस्तीपुर (Samastipur) जिले से सामने आया है। यहां बीएसएफ और सेना के जवान समेत चार लोगों की संदिग्ध मौत हो गई है। इन मौत पर पर एसपी मानवजीत सिंह ढिल्लो ने कहा कि प्रथम द्रष्टया मामला जहरीली शराब का प्रतित हो रहा है।

पुलिस मुख्यालय से सामने आए बयान के मुताबिक बेतिया व गोपालगंज दोनों ही केस में मामला दर्ज की कर लिया गया है। डीएम, एसपी और उत्पाद विभाग के अधिकारियों की टीम बनाकर घटनास्थल पर जांच-पड़ताल की गई है। छापेमारी में कई आरोपियों को दबोचा गया है। इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में संबंधित थानेदार व चौकीदार को सस्पेंड कर दिया गया है। समस्तीपुर के पटोरी थाना के रुपौली गांव में शुक्रवार की देर रात 4 लोगों की संदिग्ध मौत हो गई थी। शक जाहिर किया गया कि ये मौत भी जहरीली शराब पीने की वजह से हुईं। इस वक्त से ही पूरे गांव में हडक़ंप मचा हुआ है। जानकारी पर गांव पुलिस (Police) पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद सभी शवों को अपने कब्जे में ले लिया है। पुलिस पूरे मामले की जांच-पड़ताल में जुट गई है।

मुजफ्फरपुर के बाद बेतिया और गोपालगंज में जहरीली शराब से करीब दो दर्जन लोगों की जान जा चुकी है। कई बीमार विभिन्न अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। इनमें से कई की स्थिति नाजुक बनी हुई है। मुजफ्फरपुर के गन्नीपुर स्थित आरएफएसएल के वैज्ञानिक ने बेतिया व गोपालगंज पहुंचकर मामले की जांच में जुटे हैं। जिस स्थान से लोगों ने ये शराब पी थी, उक्त स्थान से सैंपल जमा कर पुलिस को सौंपा है। अब पुलिस अदालत से इजाजत मिलने पर मुजफ्फरपुर स्थित आरएफएसएल जांच के लिए भेजेगी। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि मिथाइल अल्कोहल युक्त शराब पीने की वजह से ये मौत हुई हैं।

पिछले गुरुवार को पश्चिम चंपारण के नौतन में जहरीली शराब पीने की वजह से 16 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलवा एक दर्जन से ज्यादा लोग मोतिहारी व गोपालगंज के कई प्राइवेट अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं। पुलिस उनकी खोजबीन में जुटी है। एक हफ्ते पहले मुजफ्फरपुर के सरैया और सकरा थाना क्षेत्र में भी जहरीली शराब से नौ लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा यहां के तीन युवकों की आंखों की रोशनी भी चली गई। इससे पहले फरवरी 2021 में कटरा और मनियारी थाना क्षेत्र में 5-5 लोगों की मौत जहरीली शराब पीने की वजह से हुई थी।

और पढ़ें
Next Story