Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चक्रवाती तूफान 'यास' को लेकर पूरे बिहार में अलर्ट, तैनात की गईं NDRF और SDRF की टीमें

चक्रवाती तूफान ‘यास’ को लेकर बिहार सरकार चिंतित नजर आ रही है। इसको लेकर आपदा विभाग का अलर्ट कर दिया गया है। राज्य में चक्रवाती तूफान ‘यास’ के दौरान 26 से 30 मई तक कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

20 teams of sdrf and ndrf depute for yaas cyclone in bihar patna news
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बिहार (Bihar) के कई जिलों में चक्रवाती तूफान 'यास' (Cyclone Yas) अपना प्रभाव दिखा सकता है। तूफान से निपटने के लिए राज्य सरकार (state government) ने बड़े स्तर पर तैयारी की है। बिहार में 27 से लेकर 30 मई तक आंधी, तूफान, वज्रपात और भारी बारिश (Heavy rain) की संभावना है। इसके मद्देनजर सभी जिलों के जिलाधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है। बिहार सरकार (Bihar Government) की ओर से कृषि, ऊर्जा, स्वास्थ्य, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, पथ निर्माण एवं ग्रामीण कार्य विभाग को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

चक्रवाती तूफान 'यास' का प्रभाव मंगलवार की दोपहर से ही पूरे राज्य में दिखने लगा है। मंगलवार को सहरसा, खगड़िया, पूर्णिया, मधेपुरा, जमुई, नवादा, मुंगेर, पटना (Patna) के मोकामा और सुपौल में हल्की हवा के साथ बारिश भी हुई। वहीं अन्य कई स्थानों पर भी बादल छाए रहे। इसको देखते हुए मौसम विभाग (weather department) की ओर से राज्य के सभी हिस्सों को 30 मई तक के लिए अलर्ट जारी किया है। सभी जिलों में आंधी-तूफान संग तेज बारिश, ओलावृष्टि, मेघ गर्जन, बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। पूरे बिहार में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने का शक है। इसके तहत एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की 22 टीमों को भी तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार जिन जगहों पर तूफान का प्रभाव सबसे ज्यादा होगा, उन्हीं स्थानों पर इन टीमों को तत्काल रवाना कर दिया जाएगा।

बिहार में सभी जगहों पर दिखेगा तूफान का असर

मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान झारखंड और बिहार के आसपास से दक्षिण पूर्व से पश्चिम और उत्तर पश्चिम की ओर ओर बढ़ रहा है, वहीं इसका असर बिहार के दक्षिणी हिस्से पर अधिक होगा। इसके प्रभाव से राज्य के अधिकतर जिलों में 26 से 30 मई के बीच हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होगी। इन हालातों में चक्रवाती तूफान यास को लेकर पूरे बिहार में अलर्ट है। आपदा विभाग के अलावा मौसम विभाग ने भी लोगों से घरों में रहने और सावधानी बरतने की अपील की है। जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी से झारखंड होता हुआ तूफान बुधवार को राज्य के दक्षिणी भागों में पहुंचेगा। इन क्षेत्रों इसका सबसे अधिक प्रभाव नजर आएगा। वैसे इससे प्रभावित पूरा बिहार होगा। राज्य में यास तूफान का सबसे अधिक प्रभाव 27 और 28 मई को दिखेगा।

Next Story