Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बिहार के नौ जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत

बिहार में इस मानसून सीजन में बिजली कहर बनकर टूट रही हैं। सूबे के नौ जिलों में बारिश के दौरान वज्रपात गिरने से रविवार को 18 लोगों की मौत हो गई। गया में 5, पूर्णिया में 4, बेगूसराय व जमुई में 2-2, पटना, सहरसा, पूर्वी चंपारण, मधेपुरा व दरभंगा में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई। सीएम नीतीश कुमार ने घटना पर शोक जताते हुए मृतकों के आश्रितों को चार - चार लाख रुपये की सहायता का आदेश दिया है।

18 people die due to lightning strikes in nine districts of bihar
X
प्रतीकात्मक तस्वीर

मौसम विभाग ने बिहार के 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। पूर्णिया, अररिया, कटिहार, दरभंगा, समस्तीपुर, किशनगंज, सीतामढ़ी, मधेपुरा, मधुबनी, समस्तीपुर व सुपौल में अगले 72 घंटों के दौरान भारी बारिश, बिजली गिरने की संभावना जताई गई है। इस दौरान किसान खुले में जाने से बचने की अपीन की गई है। आकाश में बिजली चमके या बिजली गिरने की आवाज आए तो पक्के मकान में शरण लें।

बिहार में इस मानसून सीजन में आकाशीय बिजली गिरने से 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 25 जून को सूबे में बिजली गिरने से 107 लोगों की मौत हो गई थी। इस साल बिहार में बिजली गिरने से अधिक मौतें हो रही हैं। इसका कारण विशेषज्ञ खरीफ की फसल का सबसे अच्छा सीजन होना बताते हैं। अधिक संख्या में किसान इन दिनों धान रोपने के लिए खेतों में काम कर रहे हैं। इसी वजह से इतनी मौतें हो रही हैं।

Next Story