Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आपके पेशाब का रंग बताएगा आप कितने हैं ''फिट''

आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव होने से पेशाब का रंग भी बदलता है।

आपके पेशाब का रंग बताएगा आप कितने हैं
नई दिल्ली. अधिकतर लोग यूरिन(पेशाब) पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन सच्चाई तो यह है कि आपके हेल्थ का सारा राज पेशाब के रंग में ही छिपा हुआ होता है। इसका मतलब यह है कि जब आपके हेल्थ में उतार-चढ़ाव आते हैं तो आपके पेशाब का रंग भी बदलता जाता है। हम आपको बता रहे कि किस तरह आप पेशाब के रंग से अपने स्वास्थ्य का अंदाजा लगा सकते हैं।

1. स्पष्ट या हल्का पीला रंग(लाइट यलो)
पेशाब का हल्के पीले रंग का होना सही स्वास्थ्य को बताता है। इसका मतलब आप एकदम फिट एंड फाइन है। इसके अलावा अगर पेशाब पूरी तरह से साफ हो तो आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं। मतलब आपका शरीर जरूरत के मुताबिक कार्य कर रहा है।

2. पीला रंग (यलो कलर)
पेशाब का रंग पीला इस बात को दर्शाता है कि आपका शरीर हाइड्रेटेड नहीं है। इसके अलावा अधिक पसीना आना हाइड्रेशन के लो होने की वजह से होता है। इससे इस बात का पता चलता है कि आप अधिक मात्रा में लिक्वेड यानि तरल पदार्थों का सेवन कर रहे हैं।

3. डार्क यलो/ब्राउन
अगर आप अत्यधिक दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपके पेशाब का रंग गहरे पीले रंग या भूरे रंग में बदल जाएगा। ऐसा कलर लीवर की समस्या को भी बताता है। वैसे ज्यादातर ऐसा रंग सिर्फ दवाओं के अधिक सेवन से ही होता है।

4. दूधिया सफेद (मिल्की व्हाइट)
पेशाब का दूधिया सफेद रंग में बदलना इस बात को दर्शाता है कि आपके यूरिन के रास्ते में बैक्टिरिया की पहुंच बढ़ती जा रही है। इस बात का पता चलने पर आप तुरंत डॉक्टर की सलाह भी ले सकते हैं।

साभार- onlymyhealth

आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top