Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आपकी जीभ ऐसे बताएगी कि आप में Vitamin D की कमी है या नहीं ?

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) की जरुरत होती है, विटामिन डी (Vitamin D) इनमें से एक है। यह फैट में घुलने (fat-soluble) वाला ऐसा पोषक तत्व है, जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर में बनता है। सूर्य (Sun) की किरणें ही विटामिन डी का प्राथमिक स्त्रोत माना जाता है, क्योंकि यह भोजन में सीमित मात्रा में ही मौजूद होता है।

आपकी जीभ ऐसे बताएगी कि आप में Vitamin D की कमी है या नहीं ?
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Vitamin D deficiency : शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrients) की जरुरत होती है, विटामिन डी (Vitamin D) इनमें से एक है। यह फैट में घुलने (Fat-Soluble) वाला ऐसा पोषक तत्व है, जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर शरीर में बनता है। सूर्य (Sun) की किरणें ही विटामिन डी का प्राइमरी सोर्स माना जाता है, क्योंकि यह भोजन में सीमित मात्रा में ही मौजूद होता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हमारी हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में विटामिन डी अहम भूमिका निभाता है। इस पोषक तत्व की कमी आपके शारीरिक के साथ-साथ आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) के लिए भी खराब हो सकती है। फिर भी, दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोगों में इस विटामिन की कमी है। आम तौर पर, विटामिन डी की कमी का निदान (Diagnosed) ब्लड टेस्ट (Blood Test) के माध्यम से किया जाता है, अब शोधकर्ताओं ने संख्याओं को ट्रैक करने का एक और आसान तरीका मिल गया है। इससे आप अपनी जीभ (Tongue) से ही विटामिन डी की कमी की जांच कर सकते हैं।

2017 की एक स्टडी की मानें तो जिन लोगों में बर्निंग माउथ सिंड्रोम (BMS) के लक्षण हैं, उन्हें फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज, विटामिन डी (डी2 और डी3), विटामिन बी6, जिंक, विटामिन बी1 और टीएसएच (TSH) की जांच करानी चाहिए।

शोधकर्ताओं का कहना है कि बर्निंग पेन और हॉट संसेशन आमतौर पर होंठ (Lips) या जीभ (Tongue) पर महसूस होती है, या मुंह (Mouth) में अधिक व्यापक होती है। इसके साथ ही, व्यक्ति को मुंह में सुन्नता (Numbness) , सूखापन (Dryness) और अप्रिय स्वाद (Unpleasant Taste) का अनुभव हो सकता है। कुछ खाते समय दर्द बढ़ सकता है। शोधकर्ता का सुझाव है कि स्थिति की गंभीरता एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है।


Next Story