Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

बातचीत में एक्सपर्ट बनने के टिप्स, नेता की भी हो जाएगी बोलती बंद

अपने जानने वाले फ्रेंड्स, रिलेटिव्स या कुलीग्स से तो सभी बात कर लेते हैं। लेकिन बातचीत में कोई कितना एक्सपर्ट है, इसकी परख तो किसी अंजान व्यक्ति से पहली बार बात करने के दौरान ही होती है। यह कला आप भी सीख सकती हैं। कैसे जानिए।

बातचीत में एक्सपर्ट बनने के टिप्स, नेता की भी हो जाएगी बोलती बंद

विदिशा की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि वह किसी अपरिचित से बातचीत करने में बहुत संकोच करती है। कई बार शादी-ब्याह, पार्टीज में या किसी प्रोफेशनल मीटिंग में उसे ऑकवर्ड सिचुएशन का सामना करना पड़ता है। वहीं सुनिधि किसी भी नए व्यक्ति से ईजिली बातें करने लगती हैं और आसानी से जान पहचान करके अपना काम फटाफट करवा लेती है। असल में बात की शुरुआत करना भी एक कला है, जो हर किसी को नहीं आती। लेकिन जरा-सी प्रैक्टिस और कुछ छोटी-छोटी बातें जानकर आप भी बन सकती हैं बातचीत में एक्सपर्ट...

अपना परिचय दें

जिस व्यक्ति से पहली बार मिल रही हैं, उसके सामने चुपचाप न खड़ी हो जाएं बल्कि स्वयं पहल करके उसे पूरा परिचय दें। प्रोफेशनल लाइफ की संक्षिप्त जानकारी देते हुए अपनी हॉबीज भी बता सकती हैं और कुछ कॉमन बातें जैसे मौसम, राजनीति, फिल्म, खेल, बिजनेस या पार्टी के बारे में बात कर सकती हैं।

Valentine Day 2019 : अगर आप भी जा रही हैं पहली Date पर, तो अपने बालों को दें ये खास लुक

गर्मजोशी से करें अभिवादन

किसी से भी बातचीत की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले गर्मजोशी से अभिवादन करें। आंखों में झांककर मुस्कुराते हुए, हाथ मिलाएं या नमस्ते करें। इसके बाद तुरंत कहें, ‘वाह, आपको यहां देखकर अच्छा लगा।’ इससे सामने वाले का मन खुश हो जाएगा और वह भी आपसे सहज होकर बात कर पाएगा।

कुछ सुनें-कुछ पूछें

अगर आपको किसी अंजान से बातचीत शुरू करनी है, तो कोई ऐसा सवाल पूछें जिसका जवाब सिर्फ हां या ना में नहीं दिया जा सके। साथ ही उनके जवाब में दिलचस्पी लेते हुए उससे जुड़े कुछ और सवाल पूछें। बातचीत के दौरान कुछ बातें अपने बारें में भी बताएं।

नाम लेकर करें बातचीत

जब भी आप सामने वाले का नाम जान लें, तो हमेशा उसे नाम से याद रखें और उसके नाम से पुकारें। किसी भी व्यक्ति को अपना नाम सुनना सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। यह बात मशहूर पुस्तक ‘हाऊ टु विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुऐंस पीपल’ के लेखक डेल कारनेगी ने भी कही है। जब आप किसी को नाम से पुकारते हैं, तो वह आपसे अपनापन और नजदीकी महसूस करता है।

बच्चों का आईक्यू बढ़ाने का सबसे आसान तरीका, कभी नहीं होगा फेल

स्मार्टफोन में न उलझें

किसी से जब जरूरी बात करनी हो और उसे इंप्रेस करना हो, तो कुछ देर के लिए अपना मोबाइल फोन जेब में रखें और संबंधित व्यक्ति की बातों और उसके जवाबों में दिलचस्पी लें। जब आप किसी से बात करते वक्त बार-बार मैसेज चेक करते हैं और फेसबुक अपडेट करते हैं, तो उसे बुरा लग सकता है।

खोजें कोई कॉमन बात

बातचीत के माध्यम से कोई ऐसी बात या हॉबी खोजें, जो आप दोनों में सेम हो। इससे अपनेपन और हमपेशा या मित्रता का भाव आता है और व्यक्ति आपसे बातचीत करने में आसानी महसूस करता है। एक जैसे दिलचस्पी वाले व्यक्ति से बात करना किसी को भी अच्छा और आसान भी लगता है।

न भूलें थैंक्स

रिलेशनशिप एक्सपर्ट स्टीव नाकामोटो कहते हैं कि किसी व्यक्ति से एक अच्छी कन्वर्सेशन करनी हो तो उसे अपनी बातों से आनंदित कीजिए। उसकी बातों में रुचि लीजिए। उसकी बातें सुनकर मुस्कुराइए, ठहाके लगाइए और अपनी बॉडी लैंग्वेज से जताइए कि आप उसमें रुचि ले रहे हैं। बातों के दौरान कहिए, ‘मजा आ गया, आप से बात करके।’ इसके साथ ही जब विदा होने लगें तो उसका अभिवादन करते हुए, धन्यवाद कहना न भूलें।

Next Story
Top