Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अंडरगारमेंट्स को बाकी कपड़ों के साथ धोना हो सकता है खतरनाक

अंडरगार्मेंट्स को धोते वक्त आप बाकी कपड़ों को इनसे अलग रखें।

अंडरगारमेंट्स को बाकी कपड़ों के साथ धोना हो सकता है खतरनाक
नई दिल्ली. हम में से अधिकांश लोग इन छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं। और अक्सर नहाते वक्त अपने सारे कपड़ों को एक साथ धोने लग जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।
दरअसल, अंडरगारमेंट्स को धोते वक्त आप बाकी कपड़ों को इनसे अलग रखें। अगर आप भी अपने अंडरगारमेंट्स को दूसरे बाकी कपड़ों के साथ धोते हैं तो सावधान हो जाएं। जानना चाहते हैं इन कपड़ों को अलग से क्यों धोना चाहिए तो पढ़ें पूरी खबर..
- अंडरगार्मेंट्स में होते हैं कीटाणु
दरअसल, रिसर्चर्स का कहना है कि अंडरगार्मेंट में हर रोज करीब 10 ग्राम बैक्टीरिया लगी होती है। ऐसे में अगर आप इसे दूसरे कपड़ों के साथ धोते हैं तो आपके अच्छे कपड़ों में ये बैक्टीरिया चिपक जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होता है।
- 40 डिग्री सेल्सियस पर धोएं
अधिकांश लोग अंडरगारमेंट्स को धोने में सावधानी नहीं बरतते हैं। और साधारण पानी से ही अंडरगारमेंट्स को धोते हैं। लेकिन ऐसे में धोना या न धोना लगभग बराबर ही होता है। बता दें कि साधारण पानी से धोने पर अंडरगारमेंट्स पर मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया नहीं मरते हैं। इसलिए अंडरगारमेंट्स को कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस के पानी पर ही धोना चाहिए।
- बच्चों के लिए खतरनाक
बच्चों में रोगों को रोकने की क्षमता बेहद कम होती है। ऐसे में बच्चों पर इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता है। उनकी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए कभी भी सारे कपड़ों को एकसाथ नहीं धोएं।
- अलग डिटर्जेंट का इस्तेमाल
हर कपड़ों को धोने के लिए अलग डिटर्जेंट होता है। ऐसे में आप अंडरगारमेंट्स के लिए सॉफ्ट प्रॉडक्ट का ही इस्तेमाल करें। अगर हर कपड़ों के लिए अलग डिटर्जेंट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो आप अंडरगारमेंट्स को अलग से धोएं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top