Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लंबे और घने बालों में असरदार हैं ये योगासन, जानिए इनको करने का सही तरीका

Health: योग (Yoga) हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक है। यह प्राचीन फिटनेस फॉर्म, जो जीवन का एक तरीका भी है, न केवल आंतरिक और मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए जाना जाता है बल्कि त्वचा और बालों की समस्याओं को भी दूर करता है।

लंबे और घने बालों में असरदार हैं ये योगासन, जानिए इनको करने का सही तरीका
X

Health: योग (Yoga) हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक है। यह प्राचीन फिटनेस फॉर्म, जो जीवन का एक तरीका भी है, न केवल आंतरिक और मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए जाना जाता है बल्कि त्वचा और बालों की समस्याओं को भी दूर करता है। आज की अपनी इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे योगासन (Yogasana) के बारे में बताएंगे जो आपके बालों की लंबाई और उन्हें घना करने में आपकी मदद करेंगे।

1. ह्सतपादासन (Hastapadasana)


हसतपादासन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद स्ट्रेट खड़े होकर अपने हाथों और पैरों को सीधा रखें। सांस अंदर लेते हुए हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सांस बाहर छोड़ते हुए नीचे झुकें और अपने हाथों को पैरों तक लेकर जाएं, ध्यान रहें कि ऐसा करते समय आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए और रीढ़ की हड्डी भी एकदम सीधी होनीं चाहिए। इस पोजीशन में 20 से 30 सेकेंड के लिए रहें और धीरे- धीरे ऊपर उठते हुए खुद को वापस पहले वाली पोजीशन में ले जाएं। इस योग को करने से ब्लड सर्कुलेशन में काफी सुधार होता है और बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है। जो लोग स्पॉन्डिलाइटिस, सर्वाइकल दर्द अथवा किसी भी प्रकार की पीठ या रीढ़ की हड्डी की समस्या से परेशान हैं वह केवल डॉक्टर की सलाह पर ही इस आसन को करें।

2. शीर्षासन (Shirsasana)


इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को सिर के नीचे रखतें हुए उंगलियों को इंटरलॉक कर लें। धीरे- धीरे पैरों को ऊपर उठाएं और सिर के बल खड़े होनें की कोशिश करें। शुरु- शुरु में इसे करना कठिन होगा इसलिए आप चाहें तो दीवार का सहारा ले सकते हैं। एक बार जब आपका शरीर इस मुद्रा में स्थिर हो जाए, तो कोशिश करें और कुछ सेकंड के लिए संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें। शीर्षासन सिर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है, जो बालों के झड़ने, बालों के पतले होने और गंजापन को कम करने में मदद करता है। यह आसन नए बालों के विकास में मदद करता है और बालों को सफेद होने से रोकता है।

3. वज्रासन (Vajrasana)


आराम से घुटनों के बल बैठ जाएं और अपनी एड़ी पर बैठनें की कोशिश करें। इस दौरान अपनी गर्दन, और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अपने हाथों को अपनी जांघो पर रखते हुए आराम से बैठें। इस स्थिती में कम से कम 30 सेकेंड तक रहें और इस दौरान अपनी सांसो पर ध्यान दें। यह आसन सीधे पेट से संबंधित मामलों पर काम करता है,। इसके साथ ही आपके बालों के झड़ने की समस्या को भी कम करता है।

4. कपालभाति (Kapalabhati)


इस आसन को करने के लिए पालती मार कर एकदम सीधे बैठ जाएं। इसके साथ ही अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें, अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखें और अपनी सभी मांसपेशियों को आराम दें। एक गहरी सांस लें और फिर पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सांस को बाहर छोड़ें। ऐसा एक दो मिनट तक करें। यह आसन आपके मन को शुद्ध और एनर्जी देता है। यह सांस लेने का व्यायाम कपाल से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है, जिसका अर्थ है पूरे सिर या चेहरे का क्षेत्र, इस प्रकार बेहतर ऑक्सीजन की आपूर्ति को बढ़ावा देना और मुक्त कणों को कम करना, बालों के विकास को सक्षम करता है। इसके अलावा, यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है, जो बालों के झड़ने में भी योगदान दे देते हैं।

और पढ़ें
Next Story