Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

दमकती त्वचा और चमकते बालों के लिए ये है सबसे फायदेमंद योग

आज के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने लुक्स को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इतना ही नहीं अट्रैक्टिव फिगर पाने के लिए जिम, फिटनेस सेंटर, वेलनेस सैलून में जाती रहती हैं। ऐसा नहीं है कि इन सबसे उनको फायदा नहीं होता है। लेकिन अगर आप अपने प्राकृतिक सौंदर्य को बरकरार रखना चाहती हैं, तो योग अपनाएं।

दमकती त्वचा और चमकते बालों के लिए ये है सबसे फायदेमंद योग

योग से आपका तन-मन तो स्वस्थ रहता ही है, आपकी त्वचा में भी निखार आता है। इससे आपकी खूबसूरती और बढ़ती है। जानिए, कैसे योग, सुंदरता बढ़ाने में लाभकारी है। आज के समय में ज्यादातर महिलाएं अपने लुक्स को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं।

इतना ही नहीं अट्रैक्टिव फिगर पाने के लिए जिम, फिटनेस सेंटर, वेलनेस सैलून में जाती रहती हैं। ऐसा नहीं है कि इन सबसे उनको फायदा नहीं होता है। लेकिन अगर आप अपने प्राकृतिक सौंदर्य को बरकरार रखना चाहती हैं, तो योग अपनाएं।

त्वचा के लिए

आमतौर पर योग को केवल अच्छी हेल्थ के लिए ही किया जाता है। लेकिन योग के जरिए आप अपनी त्वचा को भी खूबसूरत बना सकती हैं। दरअसल, सूर्य नमस्कार, कपालभाती प्राणायाम और धनुरासन जैसे योगाभ्यास के माध्यम से आप अपने यौवन, सौंदर्य और प्राकृतिक आकर्षण को बनाए रख सकती हैं।

असल में योग से आप आत्मिक तौर पर शांति महसूस करती हैं। इससे आपकी बाहरी सुंदरता भी निखरती है। कई महिलाओं में अनिद्रा, तनाव जैसी समस्या होती है, जिस कारण उनके चेहरे पर कील-मुंहासे, दाग-धब्बे हो जाते हैं।

ऐसे में उत्तानासन कर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं। कपालभाती करने से खून को साफ करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में हल्कापन महसूस होता है।

धनुरासन से शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है और शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिससे आपकी त्वचा में चमक आती है, रंगत भी निखरती है।

बालों के लिए

योग सिर्फ त्वचा के लिए ही लाभकारी नहीं है, यह आपके बालों को भी आकर्षक बनाने में सहायक है। योग करने से सिर के स्कैल्प और बालों के कोश में रक्त संचार और ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है। इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

इसके अलावा बालों के झड़ने को भी योगाभ्यास से कम किया जा सकता है। वास्तव में बालों के झड़ने की असल वजह तनाव है और योगा से तनाव कम होता है।

जिससे बालों के झड़ने में कमी आती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए अधोमुख श्वानासन, उत्तानासन, वज्रासन, शशकासन, उष्ट्रासन कर सकती हैं।

ये रिपोर्ट शहनाज हुसैन, कॉस्मेटोलॉजिस्ट के द्वारा बताई गई टिप्स और बातों के आधार पर बनाई गई है।

Next Story
Share it
Top