Breaking News
दिल्लीः आशीष पांडे ने पटियाला हाउस कोर्ट में सरेंडर कियामध्य प्रदेश: त्रिवेंद्रम राजधानी एक्सप्रेस से टकराया ट्रक, ड्राइवर की मौके पर दर्दनाक मौत- दो कोच पटरी से उतरेशर्मनाक! दो सगे भाईयों ने नाबालिग बहन को बनाया हवस का शिकार, 4 साल तक किया बलात्कारजम्मू-कश्मीर: पुलवामा में तहरीक-उल-मुजाहिदीन का आतंकी शौकत भट मारा गयाखुशखबरी : तेल कंपनियों ने घटाए दाम, पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 11 पैसे हुआ सस्तानवरात्रि 2018 : आज देशभर में मनाई जा रही रामनवमी, मंदिरों में लगी भक्तों की भीड़केरल: कड़ी सुरक्षा के बीच खुले सबरीमाला मंदिर के कपाट, 10: 30 बजे तक होंगे दर्शन#MeToo: केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने दिया इस्तीफा
Top

ऐसे बनी है दुनिया की सबसे छोटी मोनालिसा पेंटिंग, देखें तस्वीर

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Dec 7 2017 5:26PM IST
ऐसे बनी है दुनिया की सबसे छोटी मोनालिसा पेंटिंग, देखें तस्वीर

अगर मैं आपसे कहूं कि वैज्ञानिक साइंस छोड़कर पेंटिंग में दिलचस्पी लेने लगे हैं तो शायद आपको यकीन न हो, लेकिन यह सच है।

जी हां, वैज्ञानिकों ने पेंटिंग के तौर पर मोनालिसा की पेंटिंग बनाई है, लेकिन यह पेंटिंग किसी पेंसिल और कलर से नहीं बल्कि यह पेंटिंग डीएनए से बनी है।

वैज्ञानिकों ने अपने आविष्कार से एक और चमत्कार करते हुए इतालवी कलाकार लियोनार्दो दा विंची की मशहूर पेंटिंग मोना लीजा की सबसे छोटी प्रति तैयार की है। यह प्रति डीएनए की मदद से तैयार की गई है।


अमेरिका के कैलिफॉर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के अनुसंधानकर्ताओं ने एक ऐसे तरीके की खोज की है, जिसमें डीएनए खुद इकट्ठे होकर एक क्रम में सज जाते हैं।

इस तरीके से ऐसा कैनवस तैयार होता है, जो किसी भी किस्म की छायाप्रति को प्रदर्शित कर सकता है। डीएनए को मूल रूप से जीवित चीजों की अनुवांशिक सूचनाएं पता लगाने में यूज किया जाता है, लेकिन अब यह रसायनों का एक ढांचा बनाने में भी सक्षम हैं।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
world s smallest mona lisa painting is made by dna

-Tags:#DNA#Scientist#Mona Lisa Painting

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo