Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Oral Health Day: ब्रशिंग के दौरान की गई ऐसी गलतियां सेहत पर पड़ती हैं भारी

World Oral Health Day: ब्रश करते समय लोग अक्सर ऐसी गलतियां करते हैं कि यह सफाई असरकारक नहीं होती है और दांतों को नुकसान भी पहुंचाती हैं।

World Oral Health Day: ब्रशिंग के दौरान की गई ऐसी गलतियां सेहत पर पड़ती हैं भारी
X

यह तो सब जानते हैं कि दांतों की समुचित सफाई और उनको स्वस्थ रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश करना जरूरी है। लेकिन हम ब्रश करते समय अक्सर ऐसी गलतियां करते हैं कि यह सफाई असरकारक नहीं होती है और दांतों को नुकसान भी पहुंचाती हैं।

बता दें वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे 20 मार्च को है। इस मौके पर सीनियर डेंटिस्ट नीलम अग्रवाल और मुख-दंत रोग विशेषज्ञ डॉ. पुरुषोत्तम सिंह चौहान बता रहे हैं, उन मिस्टेक्स के बारे में जो दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं।

एग्रेसिव ब्रशिंग

कई लोग अपने दांतों को टूथब्रश से ऐसे रगड़ते हैं, जैसे बर्तन को रगड़-रगड़कर मांज रहे हों। इनका मानना है कि इससे दांतों में फंसे भोजन के कण और बैक्टीरिया आदि आसानी से निकल जाएंगे और दांत चमक जाएंगे।

जबकि ऐसा करने से दांतों की सुरक्षा परत (इनेमल) और मसूड़ों को नुकसान पहुंचता है। इतना ही नहीं, इससे दांत सेंसिटिव भी हो जाते हैं। सफाई हल्के हाथों से सही तरीके से करें।

यह भी पढ़ें: उम्र और लंबाई के हिसाब से जानें कितना होना चाहिए आपका वजन

गलत टूथब्रश का चयन

टूथब्रश का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं उसके रेशे (ब्रिसल्स) जो दांतों के बीच फंसे भोजन के कण और बैक्टीरिया की सफाई करते हुए प्लाक को ढीला करके निकाल देते हैं। लेकिन ये रेशे कभी कठोर न हों, यह ध्यान रखें। कठोर रेशे दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं जबकि नरम रेशे उन्हे सुरक्षित रखते हुए मसूढ़ों और दांतों की बेहतर सफाई करते हैं।

जल्दीबाजी में ब्रशिंग

ओरल हाइजीन पर हुए सर्वे की रिपोर्ट बताती है कि लोग आमतौर पर ब्रश करने की खानापूर्ति करते हैं औऱ मात्र 25-35 सेकेंड में इस काम को निपटा देते हैं। जबकि रोज सुबह शाम कम से कम दो मिनट तक दांतों की ब्रशिंग करनी चाहिए।

पूरे मुंह में ब्रश न घुमाना

अक्सर लोग सामने के दांतों पर तो अच्छी तरह ब्रश करते हैं लेकिन बाएं और दाएं पीछे के दांतों की सफाई ढंग से नहीं करते। इससे उन दांतों और जॉ में खाद्य कण अटके रहते हैं और धीरे-धीरे गंदगी जमने लगती है।

सभी दांतों की सिर्फ आगे ही नहीं बल्किपीछे की तरफ से समुचित सफाई करनी चाहिए और चबाने वाली सतह की भी सही ढंग से सफाई करनी चाहिए। इसके अलावा रोज मसूड़ों पर हल्की मालिश और जीभ को टंग क्लीनर से भी साफ करना चाहिए।

पुराना ब्रश यूज करना

कुछ लोग साल भर या कई महीनों तक एक ही टूथब्रश इस्तेमाल करते रहते हैं। इनके ब्रिसल्स घिस जाते हैं और इसके बाद ये किसी काम के नहीं रहते। दुनिया भर के डेंटल एक्सपर्ट इस बात पर एकमत हैं कि टूथब्रश को हर तीन या चार महीनों में बदल देना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story