Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Laughter Day: जॉब में प्रमोशन मिलने से लेकर लाइफ में प्रोग्रेस तक ऐसे हैं हंसने के फायदे

वर्ल्ड लाफ्टर डे पर मनोविज्ञानी, डॉक्टर्स, बिहेवियरल एक्सपर्ट्स और सोशियोलॉजिस्ट्स हंसने-खिलखिलाने की आदत को बहुत फायदेमंद बताते रहे हैं। रोजगार दिलाने में भी आपकी हंसी हेल्पफुल हो सकती है।

World Laughter Day: जॉब में प्रमोशन मिलने से लेकर लाइफ में प्रोग्रेस तक ऐसे हैं हंसने के फायदे
X

आज वर्ल्ड लाफ्टर डे है। हंसने के फायदे बहुत होते हैं। मनोविज्ञानी, डॉक्टर्स, बिहेवियरल एक्सपर्ट्स और सोशियोलॉजिस्ट्स हंसने-खिलखिलाने की आदत को बहुत फायदेमंद बताते रहे हैं। हंसने-हंसाने से होने वाले फायदों पर एक नजर-

जॉब में मिले प्राथमिकता: कुछ कंपनियों के चीफ एग्जीक्यूटिव्स पर किए गए एक शोध के दौरान उन्होंने माना कि नौकरी के लिए वे पहले उन आवेदकों को मौका देंगे, जिनका ‘सेंस ऑफ ह्यूमर’ अच्छा हो। ऐसा मानने वाले एग्जीक्यूटिव्स 98 फीसदी थे। जाहिर है, रोजगार दिलाने में भी आपकी हंसी हेल्पफुल हो सकती है।

बढ़ाए जॉब का टर्म: ‘द लेविटी इफेक्ट : व्हाइ इट पे’ नामक किताब के लेखकों गोस्टिक और क्रिस्टोर ने रिसर्च कंपनी ‘इप्सोज’ से एक सर्वे करवाया। इप्सोज ने 1000 कर्मचारियों पर किए गए अध्ययन में पाया कि हंसोड़ किस्म के लोग एक ही कंपनी में ज्यादा दिन तक टिके रह सकते हैं। अगर बॉस भी मजाकिया स्वभाव का हो, तो किसी कर्मचारी के वहीं टिककर काम करने की संभावना बढ़ जाती है।

करते हैं ज्यादा प्रोग्रेस: ‘हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू’ में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, अपने सहकर्मियों द्वारा अच्छे सेंस ऑफ ह्यूमर वाला माने जाने वाले एग्जीक्यूटिव्स कॉरपोरेट वर्ल्ड में तेजी से तरक्की करते हैं और अपने समकक्ष लोगों की तुलना में ज्यादा पैसे कमाते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन फिट: यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के एक शोध से पता चला है कि तनाव रक्त के प्रवाह को कम करता है, जबकि ह्यूमर से यह 22 फीसदी बढ़ जाता है।

इंप्रेशन जमाए: मनोवैज्ञानिक डॉ. एम. कुंडू कहते हैं, ‘आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति मानसिक तनाव में रहता है। ऐसे में कोई उसे हंसी की बात सुना दे, तो उसका मन हल्का हो जाता है और उस व्यक्ति से वह अनायास ही प्रभावित हो जाता है।’ आप कहीं किसी काम से जाएं और बात बनने की उम्मीद कम हो तो यह मंत्र आजमा कर देख सकते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story