logo
Breaking

World Kidney Day 2019 : किडनी साफ करने के ये हैं 5 घरेलू उपाय

जिस प्रकार हम अपने घर में पानी के फिल्टर की सफाई करते हैं, ठीक उसी प्रकार हमें हमारी किडनी की भी रोजाना सफाई करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का एक मुख्य हिस्सा है। यह हमारे ब्लड से नमक और शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया को फिल्टर करके गंदगी को साफ करती है।

World Kidney Day 2019 : किडनी साफ करने के ये हैं 5 घरेलू उपाय

जिस प्रकार हम अपने घर में पानी के फिल्टर की सफाई करते हैं, ठीक उसी प्रकार हमें हमारी किडनी की भी रोजाना सफाई करनी चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि किडनी हमारे शरीर का एक मुख्य हिस्सा है। यह हमारे ब्लड से नमक और शरीर से हानिकारक बैक्टीरिया को फिल्टर करके गंदगी को साफ करती है। जब किडनी में नमक का ज्यादा संचय हो जाता है तो उसके बाद उपचार की जरूरत पड़ती है। दरअसल किडनी में विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। जिससे पथरी जैसी बीमारी हो सकती है। यही वो वजह है जिसके चलते किडनी की समय-समय पर सफाई बेहद जरूरी हो जाती है, ताकि हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहे। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं किडनी साफ करने के ये 5 उपाय।

किडनी साफ करने के उपाय :

1. दही

दही में प्रोबॉयोटिक बैक्टीरिया होता है। यह पाचन क्रिया को अच्छा करता है। दही में पाया जाने वाला प्रोबॉयोटिक बैक्टीरिया किडनियों की सफाई तो करते ही हैं साथ ही उसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

2. लाल अंगूर

लाल अंगूर किडनी की सफाई के लिए एक अच्छा उपाय है। इसमें विटामिन सी पाया जाता है। लाल अंगूर में विटामिन ए और विटामिन बी6 की भी मात्रा पाई जाती है। पोटैशियम, कैल्शियम, फोलेट और आयरन से भरे लाल अंगूर खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं, थकान और कब्ज नही होती है। यह किडनी के सभी विषैले तत्वों को बाहर निकालकर उसे स्वस्थ्य रखता है।

3. लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च में फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन बी6, विटामिन सी पाया जाता है। इसमें पौटेशियम की मात्रा कम होती है। इसलिए लाल शिमला मिर्च किडनी को साफ रखने के लिए बेहद उपयोगी मानी जाती है।

4. नींबू

नींबू में विटामिन सी की मात्रा होती है। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायता करती है। बता दें कि हर दिन एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से आप किडनी की सफाई कर सकते हैं। इससे किडनी संबंधी बीमारियों से भी लाभ होता है।

5. अदरक

किडनी की सफाई के लिए अदरक बेहद उपयोगी है। क्योंकि अदरक में क्लोरीन, आयोडीन, विटामिन व कैल्शियम सहित कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देते हैं। अदरक का उपयोग करने से आप किडनी की समस्या से बच सकते हैं।
Share it
Top