Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

World Heart Day: हर दिल है खास, पढ़िए- कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

आज कल ज्यादातार मौत का कारण हार्ट प्रॉब्लम ही है।

World Heart Day: हर दिल है खास, पढ़िए- कैसे रखें अपने दिल का ख्याल
नई दिल्ली. पूरे विश्व में सोमवार को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जा रहा है। बदलते लाइफ स्टाइल से दिल के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। सिर्फ उम्रदराज लोग ही नहीं अब तो नौजवान भी दिल की बीमारी के शिकार बन रहे हैं।
हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जा जाता है। इस बार हार्ट डे का स्लोगन है ‘ए हार्ट फॉर लाइफ’। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के मुताबिक दुनिया में हर साल 17.5 करोड़ लोग हृदय रोग और स्ट्रोक से मरते है। भारत में हर साल 20 लाख लोग कोरोनरी हार्ट डिजीज यानी ह्वदय धमनियों की बीमारी से मरते हैं। ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं है कि उनकी अपनी जीवन शैली ही उनके दिल के लिए जोखिम पैदा कर रही है। डॉक्टरों का मानना है कि अपने दिल का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी है।
आज कल ज्यादातार मौत का कारण हार्ट प्रॉब्लम ही है। दिल सेहतमंद रहे इसके लिए नियमित व्यायाम करें, तनाव कम लें, धूम्रपान से दूर रहें, अच्छा खाना और संतुलित खाना खाएं, योगासन करें, अनुशासन की जिंदगी जीएं।
डॉक्टरों का कहना है कि इलाज से बेहतर बचाव है। अगर आप दिल की बीमारी से ईमानदारी से बचना चाहते हैं तो अभी से अपनी जीवनशैली में बदलाव लाना शुरु कर दीजिए। ऐसा न हो कि देर हो जाए।

क्यों बढ़ रही है बीमारी-

अंधाधुंध कॉम्पिटीशन, लगातार काम, वक्त-बेवक्त सोना, प्रोसेस्ड फूड खाना, एक्सरसाइज के लिए वक्त न निकलाना, टेंशन से छुटकारे के लिए स्मोकिंग और ड्रिंकिंग का सहारा लेना, कुछ ऐस वजहें हैं, जो युवाओं में दिल की बीमारी को बढ़ावा दे रही है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, कैसे रखें आप अपने दिल का ख्याल -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-

Next Story
Top