Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

वर्ल्ड हेल्थ डे: इन एप्स की हेल्प से मेंटेन करें हेल्थ

7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे है, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वर्ष वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम ‘यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज: एव्रीवन, एव्रीव्हेयर'' रखी है। अगर आप खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ एप्स की हेल्प भी ले सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ एप्स के बारे में।

वर्ल्ड हेल्थ डे: इन एप्स की हेल्प से मेंटेन करें हेल्थ

आजकल हेल्थ और फिटनेस को मेंटेन करने के लिए नई तकनीक भी हेल्पफुल साबित हो रही है। इन दिनों कई ऐसे एप्स मौजूद हैं, जो आपके फोन में जरूर होने चाहिए, क्योंकि ये आपको अपने हेल्थ के प्रति अलर्ट बनाते हैं, साथ ही फिट रहने के लिए मोटिवेट भी करते हैं। 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे है, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस वर्ष वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम ‘यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज: एव्रीवन, एव्रीव्हेयर' रखी है। अगर आप खुद को हेल्दी और फिट रखना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ एप्स की हेल्प भी ले सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ एप्स के बारे में...

मैप माइ फिटनेस

रनिंग, साइकिलिंग, वॉकिंग, जिम वर्कआउट, योग, क्रॉस ट्रेनिंग जैसे 600 से अधिक एक्टिविटीज को यह एप कवर करता है। सभी तरह के एक्सरसाइज को मैप माइ फिटनेस के जरिए ट्रैक और मैप कर सकते हैं। यह फीडबैक देने के साथ आपके परफॉर्मेंस को इंप्रूव करने में मदद करता है। जीपीएस ट्रैक्ड वर्कआउट के दौरान यह ऑडियो फीडबैक देता है। आप पेस, रूट, डिस्टेंस, कैलोरी और एलिवेशन के लिए ऑडियो फीडबैक को कस्टमाइज्ड कर सकते हैं।

आप यहां पर अपने आस-पास के रनिंग रूट्स को सर्च और शेयर कर सकते हैं। यहां पर पेस, डिस्टेंस, कैलोरी बर्न आदि का डाटा सेव होता है। साथ ही, अपने पर्सनल गोल सेट कर सकते हैं। यहां आप अलग-अलग चैलेंजेज को ज्वाइन कर सकते हैं। इसके प्रीमियर वर्जन में आपको पर्सनलाइज्ड ट्रेनिंग के साथ हार्ट रेट मॉनीटरिंग जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। यह एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस को सपोर्ट करता है।

हार्ट रेट प्लस

आप अपने घर में हों या ऑफिस में, हार्ट रेट प्लस एप के जरिए हार्ट रेट पर कभी-भी कहीं भी नजर रख सकते हैं। जब भी आप किसी मीटिंग से या किसी काम से फ्री हों, उस समय इस एप का उपयोग कर अपनी हार्ट रेट चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको यह एप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करना होगा। उसके बाद अपने स्मार्टफोन के कैमरे या फिर फ्लैश पर फिंगर टच करते ही यह आपकी एक्यूरेट हार्ट बीट की जानकारी दे देगा।

एक्यूरेट हार्ट रेट के लिए आपको 10 सेकेंड तक स्मार्टफोन के कैमरा या फिर फ्लैश पर फिंगर को टच कर रखना होगा। इसकी खासियत है कि इसमें आप हार्ट रेट के रिजल्ट को सेव भी रख सकते हैं। इसमें हार्ट रेट की रिजल्ट सेव करने की सुविधा है। साथ ही, रियल टाइम में पल्स का ग्राफ देख सकते हैं। हार्ट रेट सेंसर के जरिए पल्स रेट मापने की सुविधा भी मिलेगी। एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर इस एप को गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

जेफिट: वर्कआउट ट्रैकर

यह वर्कआउट ट्रैकर एप है। यहां पर ऑटो स्टार्ट वर्कआउट टाइमर की सुविधा है और हर वर्कआउट के बाद आपका डेटा सेव हो जाता है। इसमें 1300 से ज्यादा एक्सरसाइज के बारे में जानकारी दी गई है।

एक्सरसाइज से संबंधित वीडियो और पिक्चर एचडी क्वालिटी के हैं। इसमें कॉमन एक्सरसाइज के साथ वेट लिफ्टिंग वर्कआउट, बॉडीवेट वर्कआउट आदि के बारे में भी बताया गया है।

इसमें अच्छी बात यह है कि आप अपनी सुविधा के हिसाब से एक्सरसाइज का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा, इसमें बॉडी प्रोग्रेस ट्रैकर, ट्रेनिंग एनालिटिक्स, एक्टिव वर्कआउट कम्यूनिटी की सुविधा भी है। एंड्रॉयड और आईओएस यूजर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

हेल्दीफाईमी कैलोरी काउंटर

इस एप में भी भारतीय लोकल-रीजनल फूड का विशाल डेटाबेस है। इसमें तकरीबन 10,000 से अधिक फूड्स का डेटाबेस है। ये 13 लोकल और रीजनल इंडियन लैंग्वेजेज में है। यह एक तरह से आपका पर्सनल कोच है, जो आपको बताता है कि स्वस्थ रहने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इतना ही नहीं, यह आपको वेट लॉस के बारे में बताने के साथ-साथ आपको स्वस्थ रखने में भी हेल्प करता है।

इसमें बिल्ट-इन फिटनेस ट्रैकर है, जो आपकी एक्टिविटीज को ट्रैक करता है और आप कितना कैलोरीज बर्न करते हैं, उसके बारे में भी बताता है। इसमें वॉयस और फोटो के जरिए ट्रैकिंग की सुविधा है। यह आपके डेटाज को एनालाइज कर आपको सलाह देता है कि लाइफस्टाइल को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए। यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

स्टार्ट एप

डिप्रेशन आजकल कॉमन प्रॉब्लम हो गई है। स्टार्ट एप की खासियत है कि यह न सिर्फ आपको डिप्रेशन टेस्ट की सुविधा देता है, बल्कि नियमित रूप से आपके प्रोग्रेस को भी ट्रैक करता है। अगर आप डिप्रेशन से जुड़ी दवाएं ले रहे हैं, तो यहां पर पिल रिमाइंड की सुविधा दी गई है। इससे आप दवा लेना नहीं भूलेंगे। आप कौन-सी दवा खा रहे हैं और उसका साइड इफेक्ट क्या है?

इसकी जानकारी भी आपको मिलेगी। डिप्रेशन से जुड़े लक्षणों के बारे में भी बताने के साथ यह भी बताता है कि डिप्रेशन का आप पर किस तरह का असर हो सकता है। अच्छी बात यह है कि यहां आपको मेडिकल प्रोफेशनल्स की तरफ से हर दिन डिप्रेशन से उबरने के टिप्स भी मिलेंगे। यह एंड्रॉयड और आईओएस के लिए उपलब्ध है।

स्टॉप ब्रीद एंड थिंक

आज की भागम-माग वाली जिंदगी में तनाव आम बात है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं। यह भी एक ऐसा ही एप है, जो आपको चिंता और तनाव से दूर रखने में आपकी मदद करता है। इसमें ब्रीद यानी सांस लेने के उपाय बताए गए हैं। साथ ही, यहां आपकी फीलिंग और इमोशंस के हिसाब से मेडिटेशन गाइड दिए गए हैं। अगर हर दिन कुछ समय यहां दिए गए गाइड के मुताबिक एक्सरसाइज करते हैं, तो तनाव मुक्त रहने में काफी मदद मिल सकती है।

इसमें अलग-अलग तरह के मेडिटेशन गाइड दिए गए हैं। सेल्फ टाइमर की सुविधा भी दी गई है। मेडिटेशन से पहले और बाद में अपने इमोशन की जांच कर सकते हैं। इस एप को सेल्फ हीलिंग, सेल्फ मोटिवेशन, स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। यह न सिर्फ मेडिटेशन प्रोसेस को रिकॉर्ड करता है, बल्कि मूड के हिसाब से मेडिटेशन उपाय भी सुझाएगा। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

फैबुलस: मोटिवेट मी!

हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए इस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे वर्किंग और पर्सनल लाइफ को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। इसका इस्तेमाल रिलैक्स, मेडिटेट और स्लिपिंग के लिए किया जाता है। यह साइंस बेस्ड कोचिंग एप है, जो आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाने के साथ वेट को मैनेज करने में भी सहायक है। यह न सिर्फ बेहतर स्लीपिंग में मदद करता है, बल्कि हेल्थ हैबिट को सुधार कर डेली रूटीन को बेहतर करता है। इस एप में डाइट और फिटनेस के लिए साइंटिफिक प्लान दिए गए हैं।

इसमें 7 मिनट वर्कआउट, विपासना मेडिटेशन आदि के बारे में बताया गया है, जिससे तनाव दूर करने में मदद मिलेगी। इसमें आपको पर्सनल वॉयस कोच मिलेगा, जो हर सुबह आपको अपनी हैबिट को सुधारने में मदद करेगा। अगर आप सही तरीके से नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो यहां पर इससे संबंधित कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिसकी मदद से अच्छी नींद लेने में आपको मदद मिल सकती है। गूगल प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

हाइड्रो कोच- ड्रिंक वाटर

अगर आप नियमित रूप से भरपूर पानी पीते हैं, तो यह तनाव से तो राहत दिलाता ही है, साथ ही यह स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। वेट लॉस में भी पानी काफी सहायक होता है। हाइड्रो एप यह कैलकुलेट करता है कि आपके शरीर के लिए कितना पानी जरूरी है। साथ ही, यह भी ट्रैक करता है कि आप पूरे दिन कितना पानी पीते हैं?

इसके अलावा, यह पानी पीने के लिए भी रिमाइंड कराता है। नोटिफिकेशन से पानी पीने की हैबिट बेहतर होगी। आप कितना पानी पीते हैं, उसे मंथली और वीकली चार्ट के जरिए देख सकते हैं। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

फीमेल डेली वर्कआउट

यह महिलाओं के लिए खास एप है। यहां पर महिलाओं से जुड़े एब्स वर्कआउट, चेस्ट एंड आर्म्स वर्कआउट, लेग्स एंड बट्स वर्कआउट प्लान दिए गए हैं। अलग-अलग एक्सरसाइज के लिए बेहतरीन एनिमेटेड डिजाइंस दिए गए हैं, जो डिटेल्स के साथ हैं।

इसमें 20 से अधिक वर्कआउट्स हैं। एक्सरसाइज करने के दौरान आपको वॉयस गाइड भी मिलेगा। साथ ही स्टार्ट और स्टॉप साउंड्स भी है। इसमें डेली प्रोग्राम्स के साथ दूसरे कई और फीचर्स भी दिए गए हैं।

खासकर जो महिलाएं घर बैठे फिटनेस हासिल करना चाहती हैं, उनके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। यह गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए फ्री में उपलब्ध है।

Next Story
Share it
Top