Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''खिचड़ी'' खाने से होते हैं ये कमाल के फायदे

खिचड़ी सबको पसंद आने वाली डिश है।

भारतीय व्यंजन ‘खिचड़ी’ को विश्वस्तरीय पहचान दिलाने के लिए वर्ल्ड फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। भारत के लिए यह पहला ऐसा मौका है जब सरकार इतने बड़े स्तर पर भारतीय खानों को प्रमोट कर रही है।

वर्ल्ड फूड फेस्टिवल में पीएम मोदी ने खिचड़ी को देश की सबसे पसंदीदा डिश के रूप में पेश किया। आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर किस वजह से खिचड़ी देशवासियों को पसंद है। जानिए खिचड़ी से होने वाले क्या-क्या हैं फायदे

भरपूर पोषक तत्व

कई बार आपने बड़े-बूढ़ों से खिचड़ी के फायदे के बारे में सुना होगा। खिचड़ी के सबसे ज्यादा पोषक तत्व होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम, फाइबर्स, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

यह भी पढ़ें: आम से खास बनने वाली 'खिचड़ी' की जानें ये 5 रेसिपी

पाचन तंत्र के लिए सही

अगर आपके पाचन तंत्र में किसी तरह की कोई दिक्कत है तो खिचड़ी आपके लिए फायदेमंद होगी। यह आसानी से पच जाती है और इससे पर्याप्त पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। बीमारी में डॉक्टर्स भी खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं।

बीमारियों से बचाती है

खिचड़ी खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। इसे नियमित तौर पर खाने से वात, पित्त और कफ जैसे रोग दूर रहते हैं। खिचड़ी से रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है और यह कम समय में ज्यादा ऊर्जा प्रदान करती है।

Next Story
Top