logo
Breaking

विश्व अर्थराइटिस दिवस: ठंड में ऐसे रखें जोड़ों के दर्द का ध्यान

ठंड के मौसम में अर्थराइटिस या जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। इन आसान तरीकों से आप अपने जोड़ों का दर्द कम कर सकते हैं।

विश्व अर्थराइटिस दिवस: ठंड में ऐसे रखें जोड़ों के दर्द का ध्यान

ठंड के मौसम में अर्थराइटिस या जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है। भारत में अर्थराइटिस तेजी से फैल रहा है। विश्व अर्थराइटिस दिवस पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या है, तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के लिए ठंड के मौसम में अगर आप ये आसान चीजें करेंगे, तो आपको जोड़ों का दर्द ज्यादा परेशान नहीं करेगा। जानिए ठंड में जोड़ों के दर्द से बचने के लिए क्या करना चाहिए

यह भी पढ़ें: बार-बार जम्हाई लेने से हो सकती हैं ये जानलेवा बीमारियां

सुबह की धूप जरूर लें

अमूमन ठंड में धूप जल्दी नहीं निकलती, लेकिन जब भी धूप निकले सुबह की धूप लीजिए। सुबह की धूप की किरणों में सबसे ज्यादा विटामिन डी होता है और आपका धूप में बैठना विटामिन डी की कमी को पूरा करेगा। इससे आपके जोड़ों के दर्द को आराम मिलेगा और आने वाले दिनों में भी दर्द कम होगा।

सही खानपान

ठंड में अर्थराइटिस के दर्द को कम करने के लिए आप सही खानपान करें। ठंड में ज्यादातर ऐसे आहार लें, जिसमें ज्यादा से ज्यादा विटामिंस हों। आप अंडे, सोयाबीन, दलिया, साबुत अनाज, दाल व मूंगफली ले सकते हैं। इनमें ज्यादा मात्रा में विटामिंस होते हैं।

यह भी पढ़ें: ठंड में नारियल तेल बच्चों को रोगों से रखेगा दूर, जानिए कैसे

खूब पानी पिएं

ठंड के मौसम में अधिकतर लोग कम पानी पीते हैं। अगर आपको अर्थराइटिस की समस्या है तो पानी पीने में कोताही न करें। हो सके तो गुनगुना पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं।

योगा करें

अधिक ठंड होने के कारण लोग टहलने जाने या योगा करना छोड़ देते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपको जोड़ों का दर्द कम परेशान करे, तो आप योगा करना न छोड़ें। योग करने से भी जोड़ों में कम दर्द होता है। 30-40 मिनट तक योग करें।

यह भी पढ़ें: नाखून पर इस निशान से हो सकती है गंभीर बीमारी

ज्यादा देर बैठे न रहें

जोड़ों में दर्द की समस्या है तो लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठे न रहे। लगातार एक ही स्थिति में बैठने पर हमारी नसें दब जाती है, जिसके कारण जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है।

Share it
Top