Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें HIV के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

जिन लोगों को एचआईवी (HIV) हो जाता है, वो अपनी लाइफ से मायूस हो जाते हैं और अपना ध्यान रखना छोड़ देते हैं। मगर आपको इस समय अपना सबसे ज्यादा ख्याल रखने की ज्यादा जरूरत होती है। आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव कर एक नॉर्मल लाइफ जी सकते हैं,

जानें HIV के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

जिन लोगों को एचआईवी (HIV) हो जाता है, वो अपनी लाइफ से मायूस हो जाते हैं और अपना ध्यान रखना छोड़ देते हैं। मगर आपको इस समय अपना सबसे ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है। आप अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव कर एक नॉर्मल लाइफ जी सकते हैं, यहां आपको कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जो आपकी मदद कर सकते है और आपकी लाइफ एनर्जी (Energetic Life) से भरी रहेगी।

1- लो फैट फूड्स करें अपनी डाइट में शामिल

एचआईवी से संक्रमित व्यक्तियों को हमेशा अपनी डाइट में कम फैट वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपका पेट भी खराब नहीं होगा। आप हरी सब्जियां, लहसुन, सफेद अंडा, चिकन ब्रेस्ट, मशरूम, पत्तेदार सब्जियां ब्रॉकली (गोभी, ब्रसल स्प्राउट, पत्ता गोभी, शलजम), चेरी जूस, शकरगंज, बीन्स और फलियां आदि का सेवन कर सकते हैं।

2- फाइबर से भरपूर फूड्स का करें सेवन

आप अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फ्रूट्स और फूड्स को शामिल कर सकते हैं, इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत रहेगा और आपका पाचन तंत्र भी ठीक रहता है। इसलिए आप दालें और बीन्स, साबुत अनाज, नाशपाती, एवोकैडो, फ्लैक्स सीड्स और नारियल आदि का सेवन कर सकते हैं।

3- ओमेगा-3 वाले फूड्स का करें सेवन

एक्सपर्ट्स का कहना है कि एचआईवी मरीजों को अपनी आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड को जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसे में आप अलसी के बीज, तोफू, सॉयमिल्क और सोयाबीन का सेवन कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

दवा लेना न छोड़े

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जैसे ही आपकी एचआईवी का पता चले तो तुरंत अपना इलाज कराना शुरू कर दें। हालांकि इसका कोई विशेष इलाज नहीं है, मगर जो दवाई आपको दी जाएं, उन्हें नियमित रूप से लेते रहें, कोई लापरवाही न बरतें। दवा लेने से यह बीमारी कंट्रोल में रहती है।

एक्सरसाइज करें

आपको नियमित रूप से अपनी शरीर को एक्टिव रखना चाहिए, आप रोजाना वॉक के लिए जा सकते हैं और एक्सपर्ट्स की सलाह लेकर कई तरह के वर्कआउट कर सकते हैं।

इन चीजों से करें परहेज

-होल मिल्क

-चीज

-अंडा

- खजूर

-नारियल तेल

- क्रीम

-कैन्ड जूस

- मीठा ब्रेवरेज

- केक

-आईसक्रीम

-कूकीज

Next Story