Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए, महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित इन खास जगहों के बारे में

कई देश अपने यहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर वुमन ट्रैवलर्स को लुभाने में जुटे हैं।

जानिए, महिलाओं के लिए पूरी तरह सुरक्षित इन खास जगहों के बारे में
X
नई दिल्ली. कहीं घूमने जाने से पहले महिलाओं को सुरक्षा की चिंता सबसे ज्यादा सताती है। इसे कई देश स्वीकार भी करते हैं। इसी के मद्देनजर अब वो देश अपने यहां सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर वुमन ट्रैवलर्स को लुभाने में जुटे हैं। ये हैं दुनिया के पांच सबसे सुरक्षित शहर, जहां महिलाएं दिन हो या रात, बेफ्रिक होकर घूम सकती हैं।
रेज्वैक, आइसलैंड
दुनिया के खुशहाल देशों में से एक आइसलैंस को इंटरनेशनल वुमन्स ट्रैवल सेंटर ने महिला सुरक्षा के मामले में नंबर वन पर रखा है। ये रेटिंग ग्लोबल पीस इंडेक्स में महिलाओं के साथ होने वाली सैक्शुअल अब्यूज और मिसबिहैव के कम मामलों के आधार पर दी गई है। यहां ग्लेशियर हाइकिंग, स्कीइंग, वाइकिंग और हॉर्स राइडिंग का मज़ा आप ले सकती हैं। ज्यादातर टूर कंपनियां रेज्वैक में आने वाले गेस्ट को एलिवेटर राइड की एक ऐसी सुविधा देती हैं, जिसमें दो मिनट में ग्लेशियर और वाटर फॉल्स के खूबसूरत नजारों को देखा जा सकता है। रात में यहां के नाइट क्लब्स में बैंड ग्रुप की लाइव परफार्मेंस को बियर की सिप लेते हुए एन्जॉय भी कर सकती हैं।
टोक्यो, जापान
यहां महिलाओं को सुरक्षा के साथ एक और सुविधा दी गई है। यहां उनके लिए क्राइंग रूम बनाए हैं, जहां वे खुलकर रो सकती हैं। सेंसोजी टेंपल और घिब्ली म्यूज़ियम जाकर संस्कृति की झलक देखें या कैरोओकी में फन करें। सेंसोजी पुराने समय का बना हुआ बहुत ही पुराना बुद्ध का मंदिर है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से काफी लोग आते हैं। दुनिया भर में मशहूर सूकूजी मार्केट में सस्ते दामों में कई प्रकार के सी फूड और फिश की वेराइटी मिलती है। लोगों को यहां की सबसे खास चीज जो पसंद है, वो है टूना ऑक्शन। इसके लिए तकरीबन 120 लोग रोजाना आते हैं। इसके अलावा, 634 मीटर लंबी स्काईट्री टावर और चैरी ब्लॉसम फेस्टिवल भी जापान का खास अट्रैक्शन है।
टोरंटो, कनाडा
खाने-पीने की शौकीन महिलाएं यहां जा सकती हैं। नॉर्थ अमेरिका की सबसे सुरक्षित जगह है यह। यहां दुनियाभर के विभिन्न प्रकार के व्यंजन टेस्ट करने को मिलेंगे। रॉन्सीवैलीस की पुरानी बेकरी और चाइनाटाउन अच्छे विकल्प हैं। टोरंटो से 90 मिनट की ड्राइव करके नियाग्रा फॉल्स पहुंचा जा सकता है, जो ट्रिप को यादगार बनाने के लिए काफी है। इसके अलावा, 553.33 मीटर ऊंचा सीएन टावर देखे बिना टोरंटो की जर्नी अधूरी होगी। इस टावर को शहर में कहीं भी खड़े होकर आसानी से देखा जा सकता है। टोरंटो के बारे में जानने के लिए रॉयल ओन्टारियो म्यूजियम है और लगभग 13,000 फुटवियर कलेक्शन को देखने के लिए बाटा शू म्यूजियम भी जा सकते हैं।

न्यूयॉर्क, अमेरिका
सेलिब्रिटीज को भी न्यूयॉर्क पसंद है। यह अमेरिका के सुरक्षित शहरों में से एक है। यहां कल्चरल स्टफ पसंद करने वालों के लिए म्यूजियम हैं तो फूडी वुमन्स के लिए खाने-पीने की खूब सारी वेरायटी। फैशन के मामले में भी यह शहर बहुत आगे है।
सियोल, दक्षिण कोरिया
बिना स्पा ट्रीटमेंट के कोई गर्ल ट्रिप पूरी नहीं होती। सियोल में आप ये पा सकती हैं। यहां जिमजिलबैंग में स्पा के साथ सोना बाथ, स्नैक बार, सिंगिंग रूम, मसाज शॉप और नेल रूम हैं। इसे दुनिया के 25 सबसे सुरक्षित शहर में गिना जाता है। शॉपिंग की शौकीन महिलाओं के लिए म्योंगडॉग बहुत ही अच्छी जगह है। यहां कई इंटरनेशनल ब्रांड की चीजें मिलती हैं। इसके साथ ही यहां फैमिली रेस्टोरेंट्स, फास्ट फूड्स और जापानीज डाइनिंग के भी बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं। कोरियन कॉस्मेटिक्स के लिए भी ये जगह महिलाओं की फेवरेट है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story