Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

महिलाओं की इन परेशानियों को कभी नहीं समझ पाते हैं पुरुष

औरतों को कई ऐसी चीजों और परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है, जिनसे मर्दों का कभी सामना तक नहीं होता।

महिलाओं की इन परेशानियों को कभी नहीं समझ पाते हैं पुरुष
X
नई दिल्ली. कई मौके ऐसे आते हैं जब औरतों को लगता है कि अगर वो महिला न होकर पुरुष होतीं तो ज्यादा अच्छा होता। औरतों को कई ऐसी चीजों और परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है। जिनसे मर्दों का कभी सामना तक नहीं होता। कई बार ऐसी स्थिति बन जाती है कि महिलाएं चाहकर भी अपनी समस्या या तकलीफ दूसरों को नहीं बता पातीं और उन्हें अकेले ही सब कुछ सहना पड़ता है।
पीरियड्स की तकलीफ
महिलाओं को हर महीने इस तकलीफ से गुजरना पड़ता है। पीरियड्स के दर्द और चिड़चिड़ेपन को सहन करने के साथ ही उन्हें यह भी डर रहता है कि कहीं कपड़े पर दाग न लग जाए। बैग में सैनेटरी नैपकीन को छिपाकर रखना और ऐसे में अगर कोई पुरुष गलती से भी बैग खोल ले तो स्थिति बेहद असहज हो जाती है। लड़कियों की ये समस्या लड़कों को कभी समझ नहीं आती।
ब्रेस्ट फीड कराना
किसी भी महिला के लिए मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास है लेकिन बच्चे को संभालना काफी चुनौती भरा काम है। कई बार ऐसा होता है कि बच्चे को सार्वजनिक स्थान पर भूख लग जाती है और मां को उसे ब्रेस्ट फीड कराना पड़ता है। ऐसी स्थिति भी महिलाओं को कुछ असहज कर देती है पर महिलाओं की इस समस्या का एहसास कम ही पुरुषों को होता है।
कपड़े
कई महिलाएं ऐसी होती है जिन्हें परंपरागत परिधान पहनना असहज लगता है और इसी के विपरीत कई ऐसी भी होती हैं जिन्हें वेस्टर्न ड्रेस पहनने में तकलीफ होती है। पर कई बार ऐसे मौके आते हैं जब उन्हें दूसरों की खुशी के लिए उनके अनुसार कपड़े पहनने पड़ते है।
अपने लिए वक्त
हर इंसान को अपने लिए कुछ वक्त चाहिए होता है। पर घर और ऑफिस की जिम्मेदारियों को निभाते-निभाते एक औरत के पास इतना वक्त ही नहीं बचता है कि वो अपने लिए भी कुछ सोच सके। कई बार ये स्थिति तनाव का कारण बन जाती है, जिससे चिड़चिड़ापन होने लगता है। महिलाओं की इस समस्या को कम ही पुरुष समझते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story