logo
Breaking

महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे करें ओरल केयर

लाइफस्टाइल से लेकर डाइट के प्रति भी कॉन्शस हो जाती हैं।

महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान ऐसे करें ओरल केयर

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं अपनी सेहत का पूरा खयाल रखती हैं। अपनी लाइफस्टाइल से लेकर डाइट के प्रति भी कॉन्शस हो जाती हैं। लेकिन अक्सर अपनी ओरल हेल्थ को इग्नोर कर देती हैं।

इसे भी पढ़ें- हफ्ते में 1 बार जरूर करें अपनी बॉडी डिटॉक्स, टॉक्सिन फ्री रहेंगे आप

1. प्रॉब्लम की वजह

प्रेग्नेंसी के दौरान कई तरह के हार्मोनल चेंजेज होते हैं। कई बार प्रेग्नेंट वूमेन में हार्मोनल चेंजेज के कारण गम्स से ब्लीडिंग और स्वेलिंग भी हो जाती है। इतना ही नहीं कुछ महिलाओं को प्रेग्नेंसी की शुरुआत में बहुत ज्यादा वॉमिटिंग की शिकायत होने लगती है। इससे भी दांतों को नुकसान हो सकता है। बार-बार वॉमिटिंग के कारण मुंह से बदबू भी आ सकती है।

2. केयर है जरूरी

एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि प्रत्येक 100 प्रीमैच्योर डिलीवरी में से 18 उन महिलाओं को हुई, जिन्हें पेरियोडॉन्टल डिजीज था। यह असल में गम्स यानी मसूढ़ों से रिलेटेड क्रॉनिक इंफेक्शन होता है। कहने का मतलब है कि प्रेग्नेंसी के दौरान अगर ओरल हेल्थ पर ध्यान न दिया जाए तो इसका नेगेटिव इफेक्ट गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी ओरल हेल्थ केयर के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

3. इनका रखें ध्यान

-प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को रोजाना दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए। इससे मुंह साफ रहता है और स्मेल भी नहीं आती है।
-प्रेग्नेंसी के दौरान मुंह साफ रहने से ओरल इंफेक्शन का खतरा भी कम हो जाता है।
-प्रेग्नेंट वूमेन को दांतों के साथ-साथ अपनी जीभ की भी प्रॉपर सफाई करनी चाहिए।
-दांतों की क्लीनिंग के लिए प्रेग्नेंट वूमेन चाहें तो रोजाना फ्लॉस भी कर सकती हैं। यह एक तरह की क्लीनिंग प्रोसेस है, जिसके तहत धागे का यूज होता है, इससे दांतों के बीच के हिस्से को साफ किया जाता है।
-कुछ भी खाने के बाद अच्छी तरह गार्गल जरूर करें। ध्यान रखें कि दांतों के बीच खाने के टुकड़े न फंसे रह जाएं। इससे मुंह में बदबू की शिकायत हो सकती है।
-प्रेग्नेंट वूमेन को चाहिए कि वे रेग्युलरली अपने दांतों का चेकअप कराएं। डेंटिस्ट से जरूरी सलाह-मशविरा लें और उनके बताए गए प्रिकॉशंस को स्ट्रिक्टली फॉलो करें।
-प्रेग्नेंसी के दौरान मीठा कम से कम खाएं। दरअसल, मुंह के बैक्टीरिया शुगर को एसिड में बदल देते हैं। और एसिड आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसका नेगेटिव इफेक्ट आपके गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ सकता है।
-प्रेग्नेंसी के दौरान दांतों की अच्छी देखभाल के लिए कैल्शियम तत्व युक्त डाइट का सेवन करें। आप चाहें तो इस संबंध में डॉक्टर से सलाह भी ले सकती हैं।0
Share it
Top