Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सर्दियों में सर्दी-जुकाम से फटाफट राहत दिलाएगा ये जूस

इस जूस को यदि आप रोजाना दिन में एक बार पीएंगे तो आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा।

सर्दियों में सर्दी-जुकाम से फटाफट राहत दिलाएगा ये जूस
X
नई दिल्ली. सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी-जुकाम की समस्या भी बढ़ जाती है। जिसका सबसे अहम कारण होता है बॉडी के इम्यून सिस्टम का कमजोर हो जाना। सर्दियों के मौसम में अक्सर बॉडी का इम्यूम सिस्टम कमजोर हो जाता है जिसके कारण सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां घर कर लेती हैं। बीमारियों से घिरे रहने के कारण आप सर्दियों का मौसम भी एंजॉय नहीं कर पाते। इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसा घरेलू नुस्खा जिसमें है एक टेस्टी जूस जो आपके सर्दी-जुकाम-खांसी को झटपट दूर कर देगा। आइए जानते हैं कैसे बनाया है ये जूस -
यह जूस है अदरक, लहसुन, गाजर और पाइनएप्‍पल का।
अदरक
अदरक सेवन करने से गले में किसी भी प्रकार की सूजन नहीं होती, साथ ही यह वायरस से लड़ता है जो कि सर्दी और गले की खराश पैदा करते हैं। लहसुन- लहसुन एंटीबैक्‍टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफिलेमिट्री गुणों से भरा हुआ है। यह वायरस से लड़ता है और शरीर को संक्रमण से बचाता है।
लहसुन
हर रोज खाने में लहसुन का सेवन करना चाहिये क्‍योंकि यह इम्‍यूनिटी को बढाता है, जिससे बीमारियां नहीं होती। गाजर- यह विटामिन ए और विटामिन बी 1 से भरपूर होती है, जो शरीर के इम्‍यूनिटी लेवल को बढ़ाती है। यह बैक्‍टीरिया और वायरस से लड़ता है और सर्दी-जुखाम को दूर करता है।
पाइनएप्‍पल (अनानास)
पाइनएप्‍पल में ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट और भारी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। यह इम्‍यूनिटी लेवल को बनाता है और संक्रमण को दूर करता है।
एक छोटा टुकड़ा अदरक लीजिये और उसे छील लें। उसके बाद इसे बारीक काट लें। इसके बाद लहसुन की थोड़ी कलियां लेकर उसे छोटे पीस में काट लें। उसके बाद अनानास को भी छोटे पीस में का‍ट लीजिये। फिर एक या दो गाजर ले कर उसे इन चीजों के साथ मिक्‍स करें और ब्‍लेंडर में पीस लें। अब आपका जूस तैयार है। इसे पूरी सर्दियों में रोजाना पिएं। ये आपको अंदरूनी तैर पर मजबूत करेगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story