Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये चीजें

सर्दियों (Winters) में शरीर का तापमान कम होता है। इसलिए इसे गर्म रखने के लिए बाहरी ऊर्जा की जरूरत होती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनकी तासीर गर्म होती है और यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट (Immunity Boost) करने में मदद करते हैं।

Winter Health Tips: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये चीजें
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Immunity Boosters: सर्दियों (Winters) में शरीर का तापमान कम होता है। इसलिए इसे गर्म रखने के लिए बाहरी ऊर्जा की जरूरत होती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनकी तासीर गर्म होती है और यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट (Immunity Boost) करने में मदद करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) : सर्दियों में आप सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह प्रोटीन, विटामिन ई, सी, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को गर्म रखने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

सब्जियां: एक्सपर्ट्स आपको बेहतर इम्युनिटी के लिए मौसमी सब्जियों और फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। आप सर्दियों में शकरकंद, रतालू, शलजम, गाजर और चुकंदर जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। ये सभी जड़ वाली सब्जियां होती है, जो आपके शरीर को गर्म रख सकती हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी की उच्च मात्रा होती है, और आयरन और पोटेशियम जैसे खनिज पुरानी बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

मसाले: सर्दियों में मौसमी दालें और मसाले जैसे इलायची, दालचीनी और तेजपत्ता को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आपके किचन में पाए जाने वाली काली मिर्च, लौंग और अदरक एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत हैं। ये मसाले पाचन में सहायता कर सकते हैं, गले में खराश का इलाज कर सकते हैं और कई प्रकार के संक्रमणों के रिस्क और लक्षणों को कम करने में हेल्प करते हैं।

हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है जो अपने एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट गुणों के लिए जाना जाता है। आप दूध में हल्दी और एक चुटकी काली मिर्च भी मिलाकर पी सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी।

गुड़: गुड़ पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करने में मदद करता है। इससे पाचन में सुधार होता है और कब्ज से छुटकारा मिलता है। गुड़ खाने से खांसी, सर्दी, फ्लू और अन्य बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है।

घी: आप सभी जानते है कि घी की प्रकृति गर्म होती है, इसमें हेल्दी फैट पाया जाता है। घी में एक ऐसा एसिड पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। सर्दी के मौसम में आप शुद्ध घी बनाकर रोजाना गर्म सब्जी या दाल के साथ सेवन कर सकते हैं।

Next Story