Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें सर्दियों में क्यों बढ़ता है Blood Pressure, इन बातों का रखें ध्यान

विंटर सीजन (Winter Season) में जोड़ों में दर्द, अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या रहती है। Hypertension से हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ सकता है।

जानें सर्दियों में क्यों बढ़ता है Blood Pressure, इन बातों का रखें ध्यान
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Health Tips: सर्दियों के मौसम कई तरह की बीमारियां लेकर आता है। इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम (Low Immunity) होती है, जिसकी वजह से आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। इसके साथ ही विंटर सीजन (Winter Season) में जोड़ों में दर्द (Joint Pain), अस्थमा और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या रहती है। हाइपरटेंशन (Hypertension) हार्ट अटैक (Heart Attack) का खतरा बढ़ सकता है।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ठंड का मौसम रक्त वाहिकाओं (Blood Vessels) और धमनियों को संकरा कर देता है। इसकी वजब से शरीर में ब्लड को अलग-अलग जगहों पर पहुंचाने में ज्यादा बल ( Force) की जरूरत होती है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। इसके साथ ही यह मौसम में अचानक आए बदलाव जैसे आर्द्रता (Humidity), वायुमंडलीय दबाव (Atmospheric Pressure) बादल छाने (Cloud Cover) या हवा (Wind) की वजह से भी बढ़ सकता है। मौसम की वजह से 65 साल के ऊपर के लोगों में ब्लड प्रेशर की समस्या होना आम बात है। इसके अलावा, सर्दियों में वजन बढ़ना और शारीरिक गतिविधि की कमी भी ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है। सर्दी के मौसम में यदि आपको ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है तो तुरंत डॉक्टर जांच कराएं।

इन बातों का रखें ध्यान

1-शराब का सेवन करने से बचें

विशेषज्ञ बताते हैं कि सर्दियों में ज्यादा शराब पीने से आपके शरीर की गर्मी तेजी से कम हो सकती है। यह शरीर के मुख्य तापमान को गिरा देता है, जिससे आपको ठंडक का अहसास होता है। इससे रक्त वाहिकाएं संकरी हो जाएंगी और ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा।

2- हेल्दी फूड्स को करें शामिल

आपकी आहार आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है। इसलिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें।

3- व्यायाम करें

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को मध्यम मात्रा में व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। अपने शरीर पर बहुत अधिक दबाव डालने से शरीर पर ज्यादा जोर पड़ सकता है। जिसकी वजह से आपको परेशानी हो सकती है।

Next Story