Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: इन बातों का रखें ध्यान सर्दी-खांसी और जुकाम से बचे रहेंगे

सर्दी के मौसम में बहती नाक (Runny nose), सिरदर्द (Headache), शरीर में दर्द (Body pain) और गले में खराश (Sore throat) की समस्या ज्यादा रहती है, इसकी वजह से आप ठीक से कोई भी काम नहीं कर पाते हैं। आपका कभी गर्म-पानी पीते हैं, भाप लेते है और दवाईयां खाते रहते हैं।

Winter Health Tips: इन बातों का रखें ध्यान सर्दी-खांसी और जुकाम से बचे रहेंगे
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में बहती नाक (Runny nose), सिरदर्द (Headache), शरीर में दर्द (Body pain) और गले में खराश (Sore throat) की समस्या ज्यादा रहती है, इसकी वजह से आप ठीक से कोई भी काम नहीं कर पाते हैं। आपका कभी गर्म-पानी पीते हैं, भाप लेते है और दवाईयां खाते रहते हैं। इसके बाद भी कई दिन तक परेशान रहते हैं। यहां कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताया जा रहा है, जिनकी मदद से आप इन समस्याओं से बच सकते हैं।

1- ठीक से कपड़े पहनें

अगर आप सर्दियों में आप ठीक से कपड़े पहनकर रखेंगे तो ठंड से बचे रहेंगे और आपको सर्दी नहीं लगेगी। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि थोड़ी सी गर्मी लगते ही कपड़े न उतारें, बल्कि उन्हें पहनकर रखें। सर्दियों में स्वैटर, जैकेट और जुराबें पहनकर रखें।

2- गर्म पेय पदार्थों का करें सेवन

सर्दियों में आपको अपने शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म पेय पदार्थों का सेवन करते रहना चाहिए। इससे आप बीमार होने से बचे रहेंगे और आपको सर्दी-जुकाम नहीं होगा। अदरक की चाय या काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, इससे आप संक्रमण से बच सकते हैं।

3- बार-बार हाथ धोते रहे

कोविड महामारी ने हम सभी को बार-बार हाथ धोना तो सीखा दिया है, लेकिन कई लोग फिर भी लापरवाही करते हैं, इसलिए कोशिश करें कि किसी भी चीज का सेवन करने से पहले आपको हाथ जरूर धो लेने चाहिए।

4- पानी पीते रहे

सर्दियों में लोग पानी कम पीते है, जिसकी वजह से उनके शरीर में पानी की कमी हो जाती है, खुद को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए आपको बार-बार पानी पीते रहना चाहिए। इससे आपको यूरिन ज्यादा आएगा और आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते रहेंगे।

5- हेल्दी डाइट लें

आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल कर सकते हैं, हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आहार में जिंक और विटामिन डी देने वाले फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए, ये दो पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही आपको हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, मेवा और फलों का सेवन करना चाहिए।

6- 7-8 घंटे की नींद लें

सर्दी से लड़ने और उससे बचाव के लिए पर्याप्त नींद लेना हमारे लिए आवश्यक है। आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय रखने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद ले सकते हैं।

8- एक्सरसाइज करते रहें

सिर्फ वजन कम करने या मसल्स बनाने के लिए ही एक्सरसाइज करना जरूरी नहीं है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और सर्दी को रोकने में भी मदद करता है। इसलिए आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करते रहना चाहिए।

Next Story