Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: बंद नाक और सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आयुर्वेद में कई ऐसे सरल घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है, जिनका उपयोग करके आप छोटी-मोटी बीमारियों से राहत पा सकते हैं। इनमें इस्तेमाल की जाने वाली चीजें आपकी किचन में आसानी से मिल जाती है।

Winter Health Tips: बंद नाक और सूखी खांसी से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: सर्दियों में सर्दी-जुकाम (Cold), गले में खराश (Sore Thought), नाक बंद (Blocked Nose) और सूखी खांसी (Dry Cough) होना आम बात है, लेकिन इस समय कोरोना का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) खतरा बनकर उभर रहा है। ऐसे में आपको अपना ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है, क्योंकि थोड़ी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है। यहां कुछ घरेलु नुस्खों (Winter Home Remedies for Cold and dry Cough) के बारे में बताया जा रहा है, जो आपको इन सबसे राहत देने में मदद करेंगे।

1-सर्दी-जुकाम: सर्दियों में सबसे आम समस्या सर्दी और जुकाम की होती है। क्योंकि इस मौसम में जीवाणु-विषाणु आसानी से पनपते हैं और लापरवाही से तेजी से एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलते हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम होने पर एक ग्राम पिसी दालचीनी में गुड़ मिलाकर खाने से सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी।

2- नाक बंद: कुछ लोगों को बदलते मौसम और ठंडा-गर्म खाने की वजह से बंद नाक की समस्या हो जाती है। नाक बंद होने पर रात में सोते समय दोनों नाक में दो-दो बूंद सरसों का तेल पांच दिनों तक लगातार डालें, सर्दियों में नाक बंद हो जाने से मुक्ति मिलेगी। शरीर में हल्कापन महसूस होगा। साथ ही सर्दी, खांसी और सांस की बीमारियों से भी राहत मिलेगी।

3- सूखी खांसी

सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आप दूध में हल्दी डालकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप गर्म पानी का सेवन करते रहें। वहीं शहद में काली मिर्च मिलाकर आप उसे खा सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

4-भाप लें

सर्दी-जुकाम और खांसी में भाप लेना अच्छा होता है। आप रोजाना सोने से पहले रात में भाप ले सकते हैं। इससे आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। एक दिन में ही आपको फायदा नजर आने लगेगा।

Next Story