Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में दिल के मरीज इन 4 बातों का रखें ध्यान

सर्दी के मौसम में हार्ट पेशेंट्स को कई तरह की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में उन्हें अपनी हेल्थ को लेकर अलर्ट रहना चाहिए।

Winter Health Tips: सर्दी के मौसम में दिल के मरीज इन 4 बातों का रखें ध्यान
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Health Tips: सर्दी का मौसम हार्ट पेशेंट्स के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। कम तापमान, वायु प्रदूषण और ठंडी शुष्क हवाएं उनकी परेशानियों को बढ़ा देती हैं। एक हार्ट पेशेंट (Heart Patient) के लिए साफ और स्वच्छ हवा का बहुत महत्त्व है। इसके अलावा सर्दी में बीपी (Blood Pressure) अनियंत्रित होने की भी संभावना होती है, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है। इस बारे में धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशिएलिटी अस्पताल, नई दिल्ली में डायरेक्टर एंड सीनियर कंसल्टेंट-कार्डियोलॉजी डॉक्टर आनंद कुमार पांडेय कुछ महवपूर्ण सलाह देते हैं।

1- चेकअप करवाएं

सर्दी के मौसम में अपना चेकअप करवाते रहें। पूरे मौसम में बीपी का स्तर सामान्य रखने की कोशिश करें। इस तरह हार्ट प्रॉब्ल्म को विंटर में कंट्रोल रखने में हेल्प मिलेगी।

2- घर में लगवाएं प्यूरीफायर

अचानक खुली हवा के संपर्क में आने से बचें। मास्क पहनना सरल और प्रभावी साधन है। प्रदूष युक्त वातावरण से दूर रहने का प्रयास करें। घर में हवा को शुद्ध करने के लिए एयर प्यूरीफायर लगवा सकते हैं। एयर प्यूरीफायर हवा से बैक्टीरिया, वायरस, मोल्ड, गंध और अन्य कार्बन आधारित दूषित पदार्थों को समाप्त करता है।

3- धूप में करें सैर

इन दिनों प्रदूषित हवा हार्ट पेशेंट्स के लिए बहुत घातक साबित होती है। इसलिए सर्द मौसम में सुबह-सुबह सैर करने की जगह दोपहर के समय धूप में सैर करें। एक बार सैर के बारे में अपने डॉक्टर से भी परामर्श कर लें।

4- वजन को नियंत्रण में रखें

हार्ट पेशेंट के हेल्थ में वजन की अहम भूमिका होती है। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में वजन के बढ़ने की संभावना होती है, क्योंकि सर्दियों में खान-पान की आदतों के साथ लापरवाही बरती जाती है। व्यायाम पर लोग कम ध्यान देते हैं। वजन ना बढ़े इसलिए हाई प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन को प्रायोरिटी दें। तले-भुने खाने से दूरी बना लें। हेल्दी फैट को उचित मात्रा में प्रेफरेंस दें। अपने डॉक्टर से बात करके भोजन का नियम तय करें।

Next Story