Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बाल हो रहे रूखे और बेजान तो अपनाएं ये टिप्स

सॉफ्ट-शाइनिंग हेयर (Soft Shining Hair) की चाहत हर महिला होती है। लेकिन सर्दी के मौसम (Winter Season) में हवा में नमी कम होती है, जिस वजह से हेयर ड्राई-रफ हो जाते हैं। ऐसे में इन दिनों हेयर की एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है।

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में बाल हो रहे रूखे और बेजान तो अपनाएं ये टिप्स
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

Winter Hair Care Tips: सॉफ्ट-शाइनिंग हेयर (Soft Shining Hair) की चाहत हर महिला होती है। लेकिन सर्दी के मौसम (Winter Season) में हवा में नमी कम होती है, जिस वजह से हेयर ड्राई-रफ हो जाते हैं। ऐसे में इन दिनों हेयर की एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है।

ऑयलिंग: सर्दी में बालों को रेग्युलर नॉरिशमेंट की जरूरत होती है। इसके लिए रोजाना हेयर ऑयलिंग करें। अगर रोज संभव ना हो तो हफ्ते में एक या दो बार बालों की गुनगुने ऑयल से मसाज करें। हेयर ऑयलिंग के लिए केमिकल बेस्ड ऑयल की बजाय नारियल, अरंडी, बादाम, तिल, ब्राह्मी या जैतून के तेल का यूज करें। इससे स्कैल्प को नॉरिशमेंट मिलती है।

हेयर स्टीम: हेयर ऑयलिंग की ही तरह हेयर को स्टीम देना भी जरूरी है। यह भी बालों की नॉरिशमेंट देने के लिए जरूरी होता है। इससे हेयर हाइड्रेट रहते हैं और ड्राइनेस कम होती है।

हेयर वॉश: सर्दी के दिनों में सप्ताह में एक या दो बार ही हेयर वॉश करें। हेयर वॉश करने के लिए माइल्ड शैंपू का यूज करें। हेयर वॉश करते समय बालों को बहुत ज्यादा रगड़े नहीं। ऐसा करने से बाल आपस में उलझकर टूट सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि बाल हमेशा गुनगुने पानी से धोएं।

हेयर कंडीशनिंग: इन दिनों हेयर बहुत ज्यादा ड्राई हो जाते हैं, ऐसे में शैंपू के बाद कंडीशनर जरूर यूज करें। इसके लिए ओलिव, कोकोनट, जोजोबा और शिया बटर बेस्ड कंडीशनर का यूज कर सकती हैं। कंडीशनर को स्कैल्प में अप्लाई ना करें। कंडीशनर सिर्फ बालों में ही लगाएं।

Next Story