logo
Breaking

अगर सर्दियों में खाएंगे ये चीजें तो बीमारियां हो जाएंगी छू-मंतर

ठंड के मौसम में इन चीजों के सेवन से बीमारियां कोसो दूर रहती है।

अगर सर्दियों में खाएंगे ये चीजें तो बीमारियां हो जाएंगी छू-मंतर
नई दिल्ली. सर्दियों के मौसम में बीमारियों को तो रोका नहीं जा सकता लेकिन उनसे अपनी सुरक्षा की जा सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी कई चीजों के बारे में जो खाने में तो स्वाद लगती ही है इसके साथ आपको कई बीमारियों से बचा सकती है।

हरी पत्तेदार सब्जियां भी इस मौसम में ज्यादा खानी चाहिए। टमाटर, पालक और अन्य वेजीस का सूप बनाकर पियें। ये इम्म्युनिटी बूस्ट करता है। केसर वाला दूध और ताजा पनीर भी इस मौसम में खाने चाहिए। इसके साथ ही यदि आप तिल, अदरक औऱ आंवले जैसी कई चीजों का सेवन करेंगे तो ठंडे-ठंडे मौसम का लुत्फ आसानी से उठा सकेंगे।

तिल स्वभाव से गर्म तासीर का होता है और इतना ही नहीं बादाम की अपेक्षा तिल में छः गुना से भी अधिक कैल्शियम है। इसलिए इन सर्दियों में तिल के लड्डू, तिल की पट्टी और तिल का हलवा खाएं। यह शरीर को गर्म करेगा और पुष्ट भी बनाएगा।

अदरक और तुलसी की चाय या काढ़ा सर्दियों में रामबाण की तरह काम करते हैं। इनके सेवन से सर्दी जुखाम और बुखार के समय इस्तेमाल करेंगे तो फायदा होगा। तुलसी और अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं।

आंवले का फल बहुत गुणकारी होता है, इसमें आयरन और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में पाया जाते है। आंवला सर्दी के मौसम में ही बाजार में मिलता है और इसी मौसम में हम इससे अचार या मुरब्बा बना कर रख सकते हैं। रोजाना खायें तो यह बहुत तरावट देने वाला और दिमाग को ताकत देने वाला होता है।

बिमारियों में उपचार

- नाक को बहने से रोकने के लिए खूब सारे फ्लुइड्स और पानी ठंड में भी पीते रहें। इसके लिए प्यास लगने का इन्तजार नहीं करें। ठंड के मौसम में स्मोक बिलकुल नहीं करें। ऐसा करने से आप अपने नाक, गला और लंग्स का बचाव कर पाएंगे।

- आराम पूरा करें। जल्दी सोएं और जल्दी उठें। इससे बॉडी की इयूनिटी बूस्ट होती है और इस तरह बीमारियों से बचाव हो जाता है। फैटी फूड्स और ऐलकोल को अपनी डाईट से काट दें। रेग्युलर एक्सरसाइज करें।

- दिन में कई बार साबुन से हाथ धोएं। जहाँ तक हो सके ज्यादा भीड़ वाले इलाके में जाने से बचें। संतरे, अमरुद, बेरीज, सेब, अनार और पपीता जैसे फल अपनी डाइट में शामिल करें। सिट्रस फ्रूट्स ज्यादा खाएं। इन्हे खाने से सर्दी-जुकाम नहीं होगा।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top