Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए क्यों पुरुषों से ज्यादा जीती हैं महिलाएं, ये हैं वैज्ञानिक कारण

आमतौर पर माना जाता है कि महिलाएं पुरूषों की तुलना में ज्यादा जीती हैं और अब वैज्ञानिकों ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि स्वस्थ महिलाओं की उम्र स्वस्थ पुरूषों से ज्यादा होती है। दरअसल एक शोध में वैज्ञानिकों ने ये पाया कि महिलाओं की औसत उम्र पुरूषों से लगभग 3 साल ज्यादा होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों होता है।

जानिए क्यों पुरुषों से ज्यादा जीती हैं महिलाएं, ये हैं वैज्ञानिक कारण
X

आमतौर पर माना जाता है कि महिलाएं पुरूषों की तुलना में ज्यादा जीती हैं और अब वैज्ञानिकों ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि स्वस्थ महिलाओं की उम्र स्वस्थ पुरूषों से ज्यादा होती है। दरअसल एक शोध में वैज्ञानिकों ने ये पाया कि महिलाओं की औसत उम्र पुरूषों से लगभग 3 साल ज्यादा होती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों होता है। अगर नहीं, तो आज हम आपको बता रहे हैं पुरूषों की तुलना में महिलाओं की लंबी आयु का राज क्या है यानि कि आखिर महिलाएं पुरूषों से ज्यादा क्यों जीती हैं।

ये हैं महिलाओं के पुरूषों से ज्यादा जीने की वजह :

1. महिलाओं के पुरूषों से ज्यादा जीने की वजह 1

महिलाओं के पुरूषों से ज्यादा जीने की वजह से संबंधित शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि महिलाओं की लंबी आयु के पीछे उनके शरीर की बनावट यानि
बायोलॉजिकल स्ट्रक्चर होता है। इसके अलावा इस शोध में पाया गया कि बंदर, गोरिल्ला, चिंपैंजी, लंगूर आदि में भी नर की तुलना में मादा ज्यादा जीती हैं।

2. महिलाओं के पुरूषों से ज्यादा जीने की वजह 2

इस शोध में पाया गया कि महिलाओं में होने वाले हार्मोन्स बदलाव यानि एस्ट्रोजन भी महिलाओं की उम्र में वृद्धि करती है। क्योंकि एस्ट्रोजन का ब्लड में मौजूद लिपिड शरीर पर पॉजिटिव असर डालता है। इसके अलावा महिलाओं के गर्भधारण और स्तनपान कराने से भी शरीर पुरूषों की तुलना में ज्यादा लचीला रहता है। जिसकी वजह से महिलाओं की आयु पुरूषों की तुलना में ज्यादा होती है।

महिलाओं के पुरूषों से ज्यादा जीने की वजह 3

कई शोध में पाया गया कि लंबाई भी पुरूषों से महिलाओं के ज्यादा जीने की वजह है। क्योंकि ज्यादा लंबाई होने की वजह से शरीर की ऊर्जा ज्यादा खर्च होती है। जबकि अधिकतर महिलाओं की लंबाई या हाइट छोटी होती है।

महिलाओं के पुरूषों से ज्यादा जीने की वजह 4

इसके अलावा महिलाओं और पुरूषों के जींस में अंतर होना भी पुरूषों की तुलना में महिलाओं की आयु वृद्धि का कारण है। क्योंकि पुरुषों में एक x और एक y क्रोमोसोम होता है जबकि महिलाओं में दोनों X क्रोमोसोम होते हैं। इसलिए महिलाओं को दो X क्रोमोसोम का फायदा मिलता है। अगर एक X क्रोमोसोम में कुछ परेशानी भी आती है, तो ऐसे में दूसरा X क्रोमोसोम शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

महिलाओं के पुरूषों से ज्यादा जीने की वजह 5

पुरूषों की तुलना में महिलाओं की लंबी आयु या ज्यादा जीने की वजह पुरूषों में खान-पान की गलत आदतें (धूम्रपान,शराब पीना और रूटीन लाइफस्टाइल न होना) भी होती हैं, जो अधिकांश महिलाओं में नहीं होती हैं। जिसकी वजह से महिलाएं लंबें समय तक जीती हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story