Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

इस वजह से लोग होते हैं Foodie, हर वक्त खाने का करता रहता है मन

आपने अक्सर अपने आस-पास या अपने किसी फ्रेंड को देखा होगा होगा कि वह बहुत फूडी है। कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके दिमाग में हर वक्त कुछ न कुछ खाने का ख्याल आता रहता है। साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बार-बार कुछ न कुछ खाने के लिए चाहिए होता है।

इस वजह से लोग होते हैं Foodie, हर वक्त खाने का करता रहता है मन

आपने अक्सर अपने आस-पास या अपने किसी फ्रेंड को देखा होगा होगा कि वह बहुत फूडी है। कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके दिमाग में हर वक्त कुछ न कुछ खाने का ख्याल आता रहता है। साथ ही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें बार-बार कुछ न कुछ खाने के लिए चाहिए होता है। शोध में इसके पीछे का कारण सामने आ गया है।

शोधकर्ताओं ने इसके पीछे की वजह एक न्यूरान को बताया है। शोधकर्ताओं की मानें तो 'ओरेक्जिन' नाम का एक न्यूरॉन होता है, जो कोकीन, शराब या अन्य ड्रग्स की लत के लिए जिम्मेदार होता है, इसी न्यूरान की वजह से व्यक्ति को ज्यादा खाने का मन करता है।

यह भी पढ़ें: मिनटों में बनाएं टेस्टी और स्पाइसी 'चने की दाल', जानें रेसिपी

शोधकर्ताओं का ये मानना है कि जो लोग ज्यादा खाते हैं उनमें हाइपोथैलेमस में दिमाग की कोशिकाओं का एक छोटा ग्रुप खाने पर कंट्रोल करने का काम करता है।

ओरेक्जिन न्यूरॉन को रासायनिक मेसेंजर के रूप में भी जाना जाता है। यह दिमाग की अन्य दूसरी कोशिकाओं के साथ संचार करने का काम होता है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका स्थित न्यूजर्सी यूनिवर्सिटी के गैरी एस्टोन जोंस ने बताया कि ज्यादा खाने की लत और ड्रग्स आदि की लत का गहरा कनेक्शन है।

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में घर पर लें गरमा-गर्म चिली पोटैटो का मजा, जानें बनाने का तरीका

खाने के मामले में कंट्रोल न होने की भावना और शराब आदि की लत एक-दूसरे की प्रवृत्ति से मिलती है।

Next Story
Top