logo
Breaking

क्या आपको दिन में आती है झपकियां, जानिए क्यों है सेहत के लिए फायदेमंद

झपकी लेने के बाद व्यक्ति की नींद अच्छे से खुलती है।

क्या आपको दिन में आती है झपकियां, जानिए क्यों है सेहत के लिए फायदेमंद
नई दिल्ली. सुबह की नींद पूरी होने के बाद भी दिन में खाना खाने के बाद आमतौर पर नींद आ जाती है। वैसे तो दिन की नींद आम तौर पर आलस की निशानी समझी जाती है। पर अब यह बात सामने आई है कि यह आलस नहीं, बल्कि अच्छी सेहत की निशानी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दिन की झपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।
हफिंगटन पोस्‍ट की रिपोर्ट में झपकियों से जुड़ी आम धारणाओं का खंडन करते हुए लोगों को इसके लिए प्रेरित किया गया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि दिन में छोटी-छोटी झपकियां सतर्कता और मेमोरी में वृद्धि करती हैं। अगर हम सर्तक रहते हैं, तो काम में गलती होने की संभावना भी कम रहती है।
दिन में थोड़ी देर की झपकी सर्तक रहने में मदद करती है। रिपोर्ट के मुताबिक, एक-तिहाई अमेरिकी युवक औसतन दिन में झपकियां लेते हैं और इससे उनकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। झपकियां केवल आलसी या छोटे बच्चों के लिए ही नहीं है। सामान्य व्यक्ति भी झपकियां लेकर अच्छी सेहत पा सकता है।
झपकी लेने के बाद व्यक्ति की नींद अच्छे से खुलती है। उसे किसी तरह की दिक्कत महसूस नहीं होती है। हालांकि शराब पीने के बाद यह झपकी लंबी नींद में बदल सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार, झपकी मगर आधे घंटे से ज्यादा लंबी नहीं होनी चाहिए।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top