logo
Breaking

नाखून पर इस निशान से हो सकती है गंभीर बीमारी

नाखूनों पर सफेद दाग दिखना किसी गंभीर बीमारी का संकेत है।

नाखून पर इस निशान से हो सकती है गंभीर बीमारी

अगर आपको नाखून पर सफेद दाग नजर आ रहे हैं, तो इसे नजरअंदाज न करिए। नाखूनों पर सफेद दाग दिखना किसी गंभीर बीमारी का संकेत है।

नाखूनों पर सफेद दाग का होना यह बताता है कि आपकी बॉडी में कुछ तत्वों की कमी है। तत्वों की कमी कई बीमारियों को दावत दे सकता है।

अगर आपके हाथों में भी सफेद स्पॉट कई दिनों से नजर आ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। सफेद स्पॉट का कारण और होने वाली बीमारियों के बारे में जानिए।

यह भी पढ़ें: प्रोटीन की कमी से होती हैं ये जानलेवा बीमारियां

विटामिन और कैल्शियम की कमी

अगर आपके नाखूनों पर व्हाइट स्पॉट दिख रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी बॉडी में विटामिन की कमी है। इसके अलावा महिलाओं में ऐसा निशान दिखना कैल्शियम की कमी को बताता है।

इंफेक्शन

मलेरिया या किसी अन्य बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण भी नाखूनों पर सफेद दाग का कारण हो सकता है। इसके लिए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। यह किसी गंभीर संक्रामक रोग का भी संकेत हो सकता है।

यह भी पढ़ें: खुलासा: अब बिना कपड़ों के सोने से होंगे ये 5 बड़े फायदे

एनीमिया

नाखूनों पर सफेद दाग का पड़ना एनीमिया का भी संकेत हो सकता है। शरीर में आयरन की कमी के कारण भी नाखूनों पर सफेद दाग पड़ जाता है।

लिवर की बीमारी

अगर नाखून पर सफेद लंबे समय से दिखाई दे रहे हैं, तो इसे नजर अंदाज न करिए। नाखून का यह दाग लिवर से संबंधित रोगों के अलावा दिल और आंत से जुड़ी बीमारियों का भी संकेत देता है।

Share it
Top