Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Roti Vs Bread: ब्रेड या रोटी में सेहत के लिए कौन सा है फायदेमंद, जानें वजन घटाने का बेस्ट ऑप्शन?

रोटी या ब्रेड (Roti Vs Bread) में से कौन सी है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद? जानिए वजन घटने (Weight Loss Tips) के लिए कौन सी बेहतर है।

Roti Vs Bread: ब्रेड या रोटी में सेहत के लिए कौन सा है फायदेमंद, जानें वजन घटाने का बेस्ट ऑप्शन?
X

Roti Vs Bread: आपने अक्सर देखा होगा कि लोग रोटी और ब्रेड में से किसी एक को बेहतर बताने के लिए अक्सर लड़ते रहते हैं, कई लोगों का मानना होता है कि अगर उन्हें अपना वजन कम करना है तो रोटी से ब्रेड पर स्विच करना होगा। लेकिन क्या यह सोचना ठीक होगा कि ब्रेड वजन घटने के मामले में रोटी से बेहतर होती है? क्या आप जानते हैं वजन घटने की समस्या के लिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स हमे रोटी खाने की ही सलाह देते हैं। रोटी हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अभिन्न हिस्सा है जो हमारी सेहत को कभी बह नुकसान नहीं पहुंचाती है। वहीं दूसरी तरफ ब्रेड में चीनी, प्रिजरवेटिव्स और कई अनहेल्दी कंपाउड हो सकते हैं, चाहे वो ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) हों या मल्टीग्रेन ब्रेड (Multigrain Bread)। आज की इस खबर में हम यही बात करेंगे की वजन घटाने और सेहत को बेहतर बनाने के लिए रोटी अच्छा ऑप्शन है या फिर ब्रेड? आइए बिना वक्त गंवाए जानते हैं कि हम रोटी की मदद से कैसे अपने बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं।

  • भरपूर मात्रा में मिलता है फाइबर (Rich In Fiber)

ब्रेड के मुकाबले रोटी ज्याद हैल्दी ऑप्शन है, क्योंकि रोटी में प्रोटीन (Protien), कार्ब्स (Carbs) और घुलनशील फाइबर इ साथ ही कई न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। रोटी एक सेहतमंद विकल्प है, इसमें मौजूद फाइबर आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं, हेल्दी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं, और आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती है।

  • रोटी में इस्तेमाल नहीं होते प्रिजरवेटिव्स और यीस्ट (Preservatives And Yeast)

भारतीय घरों में आमतौर पर ब्रेड का पैकेट 3 से 4 दिन तक चलाया जाता है, यही कारण है कि ब्रेड बहुत सारे प्रिजरवेटिव्स (Preservatives) के साथ तैयार किया जाता है। वहीं दूसरी तरफ रोटियों को तुरंत तैयार कर खाया जाता है और उनकी शेल्फ लाइफ कम होती है इसलिए ताजे फूड और कम प्रिजरवेटिव्स की वजह से रोटी ज्यादा हेल्दी होती है। ब्रेड से बिल्कुल अपोजिट होती है रोटी, इसमें यीस्ट नहीं होता है। यीस्ट (Yeast) का इस्तेमाल ब्रेड को नरम बनाने और फुलाने के लिए किया जाता है, क्योंकि ब्रेड शरीर को डिहाइड्रेट करता है और डाइजेशन में गड़बड़ी पैदा कर सकता है इसलिए ब्रेड सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होती है।

  • डायबिटीज पेशेंट्स के लिए कौन सी है बेहतर? (Diabetes Patients)

अपने हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स (High Glycemic Index) और प्रोसेस्ड फूड (Processed Food) होने की वजह से ब्रेड को बहुत मीठा और नमकीन बनाया जाता है, जिससे यह मधुमेह रोगियों के लिए पूरी तरह से अनहेल्दी ऑप्शन बन जाता है। अपने हाई GI के कारण ब्रेड वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प नहीं है। इसके साथ ही यह सब आपके बॉडी टाइप और डाइजेशन के साथ ही मेटाबोलिज्म पर निर्भर करता है। सलाद के साथ ब्रेड का एक टुकड़ा खाने से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है या नहीं, रोटी-सब्जी से ब्रेड स्लाइस पर स्विच करने से पहले विचार जरूर करें। क्योंकि रोटी आपके आहार का केवल एक हिस्सा है पूरा आहार नहीं है, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी रोटी को स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ जोड़ सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story