Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब बाल हों कर्ली-ड्राय तो करें ये उपाय

बालों में ऑयल, नरिशमेंट की कमी की वजह से बाल ड्राय हो जाते हैं। ड्राय बालों में नरिशमेंट की कमी को पूरा करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कप कच्चा दूध, एक पका केला लें।

हिना खाने ने बताया अपने चमकते बालों का राज, एक बार आप भी जरूर ट्राय करें
X

मेरी उम्र 34 साल है। मेरे बाल कर्ली और ड्राय हैं, जो दिखने में अच्छे नहीं लगते हैं। मैं इन्हें कैसे ठीक रखूं?

- निशा, दुर्ग

बालों में ऑयल, नरिशमेंट की कमी की वजह से बाल ड्राय हो जाते हैं। ड्राय बालों में नरिशमेंट की कमी को पूरा करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कप कच्चा दूध, एक पका केला लें।दोनों को मिक्सी में अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। इसमें एक चम्मच शहद, कुछ बूंद आलमंड ऑयल मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प, बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। 45 मिनट बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें, शैंपू कर लें। इससे आपके बाल सॉफ्ट, शाइनी हो जाएंगे।

मेरी उम्र 41 साल है। इन दिनों मेरे होंठ काफी ड्राय हो रहे हैं। मैं पेट्रोलियम जैली भी लगा रही हूं, इसके बावजूद होंठ मुलायम नहीं हो रहे हैं। कृपया मुझे कोई उपाय बताएं।

- अवनी, बिलासपुर

आप होंठों को मुलायम रखने के लिए लिप मास्क लगा सकती हैं। इसके लिए मैश की हुई कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, मलाई और शहद लें। इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसे होंठों पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। गर्म रोटी पर घी लगाएं, इसे अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपके फटे होंठ ठीक हो जाएंगे। होंठों पर ऑयल ग्लैंड नहीं होते हैं। इसी वजह से होंठ ड्राय होने लगते हैं। इसके लिए अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है। अगर आपके होंठ लंबे समय से ड्राय हैं तो यह डिहाइड्रेशन, कॉन्स्टिपेशन, एनीमिया और डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा होंठों का ड्राय होना शरीर में विटामिंस, मिनरल्स की कमी का संकेत भी हो सकता है। इसलिए सबसे पहले आप इनका चेकअप करवा लें।

मेरी उम्र 27 साल है। मेरी डबल चिन है। मेकअप करने के बाद भी डबल चिन छुपता नहीं है। आप मुझे कोई ऐसी मेकअप टेक्नीक बताएं, जिससे मेरा डबल चिन छुप जाए।

- शिवानी, चांपा

मेकअप के दौरान चेहरे की जॉ लाइन पर ध्यान देना जरूरी होता है। अगर जॉ लाइन को मेकअप के जरिए उभारा जाए तो ही डबल चिन पर ध्यान नहीं जाता है। इसके लिए चिन के साथ-साथ डार्क ब्राउन मेकअप कलर से एक लाइन बनाएं। ब्रश या स्पंज की हेल्प से उसको नीचे की तरफ मर्ज करती जाएं। इससे डबल चिन काफी हद तक छिप जाती है। इसके साथ ही आंखों के मेकअप पर ज्यादा ध्यान दें। जिससे यह उभरी हुए नजर आएं। इससे आपका चेहरा सुंदर लगेगा, लोगों का ध्यान आपकी चिन से हट जाएगा। डबल चिन को छुपाने के लिए होंठों पर न्यूड लिप कलर्स का इस्तेमाल करें। हेयरस्टाइल बनाते समय भी बहुत ध्यान दें। बालों को खुला, आगे की तरफ रखें।

मेरी उम्र 30 साल है। मेरी स्किन काफी सेंसिटिव है। मैं केमिकल ब्लीच प्रोडक्ट्स यूज करने से डरती हूं। कृपया आप ब्लीच करने का कोई नेचुरल तरीका बताएं।

- अलका, कोरबा

अगर आप चेहरे के बालों को ब्लीच करना चाहती हैं तो घर पर नेचुरल ब्लीच कारगर नहीं होता है। हां, अगर आप अपनी स्किन को ब्राइट करना चाहती हैं तो इसके लिए आप नेचुरल ब्लीच यूज कर सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच हल्दी, 1/2 चम्मच नीबू का रस और 1/2 चम्मच गुलाब जल लें। इसका पेस्ट तैयार कर लें, चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। हल्दी को नीबू के रस के साथ मिलाकर स्किन पर लगाया जाए तो यह नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है। नीबू को नेचुरल ब्लीच के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी में स्किन लाइटनिंग, ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं। नीबू के रस में थायमिन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड, आयरन और मैग्नीशियम पाए जाते है। इसमें विटामिन-सी, बी-6, कैल्शियम और पोटैशियम भी होता है, जो स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

------------------

एक्सट्रा

मेरी उम्र 25 साल है। मेरे पेट पर काफी सारे स्ट्रेच मार्क्स हैं। मैं कई प्रोडक्ट भी यूज कर चुकी हूं, लेकिन कोई फायदा नहीं हो रहा है। कृपया आप मुझे कोई घरेलू उपाय बताएं, जिससे यह दूर हो सकें।

- ललिता, रायपुर

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए आप कोको बटर, नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप बराबर मात्रा में कोको बटर, नारियल तेल लें। इसे ओवन में रखें। बटर के पिघलने पर निकाल लें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं, ठंडा होने दें। इसमें विटामिन ई कैप्सूल मिला लें। एफेक्टेड एरिया पर लगाकर मसाज करें। आधे घंटे बाद इसको क्लीन कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा लगातार करने से स्ट्रेच मार्क्स कम हो सकते हैं। स्ट्रेच मार्क्स को रिमूव करने के लिए मार्केट में भी कई क्रीम्स अवेलेबल हैं। अगर इन उपायों से आपको कोई फर्क नहीं पड़ता तो आप लेजर ट्रीटमेंट ले सकती हैं। लेजर ट्रीटमेंट से आपके स्ट्रेच मार्क्स काफी हद तक ठीक हो जाएंगे।

Next Story