Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

क्या वाकई हेलमेट पहनने से झड़ने लगते हैं बाल

घंटों हेलमेट पहनने से बैक्टीरिया के पनपने की आशंका भी बहुत बढ़ जाती है।

क्या वाकई हेलमेट पहनने से झड़ने लगते हैं बाल

मुंबई. शायद आपने भी लोगों को ये कहते सुना होगा कि हर समय हेलमेट पहने रहने से बालों के झड़ने की प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसा माना जाता है कि हर रोज घंटों हेलमेटट पहनने से बाल तेजी से झड़ना शुरू हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के चुनावी रण में उतरे पीएम मोदी, बोले- '65 के बाद रिटायर होंगे डॉक्टर'

दरअसल, हर रोज घंटों हेलमेट पहनने से स्कैल्प पर रगड़ होती है जिससे बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। घंटों हेलमेट पहनने से बैक्टीरिया के पनपने की आशंका भी बहुत बढ़ जाती है। अगर आप सालों से लगातार हेलमेट पहनते आ रहे हैं तो आपको भी अपने बालों में कमी दिखाई दी होगी। पर आप चाहें तो थोड़ी सी देखभाल और सतर्कता दिखाकर बालों को गिरने से रोक सकते हैं। हेलमेट की स्कैल्प से रगड़ के इस प्रोसेस को कहा जाता है। इससे एक ओर जहां बाल झड़ने लगते हैं वहीं दूसरी ओर नए बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है।
अगर हेलमेट पहनना आपकी मजबूरी है और इसके बिना आपका काम नहीं चल सकता है तो जरूरी है कि आप कुछ सावधानियां रखें। सबसे पहले तो अश्योर कर लें कि आपके बाल बहुत टाइट नहीं बंधे हों। आपका हेलमेट पहनने का तरीका भी असर डालता है। हेलमेट को आगे की ओर से थोड़ा उठा हुआ रहने दें और पीछे की ओर दबा हुआ। इससे हवा मिलती रहेगी वरना हवा के अभाव में बैक्टीरिया के पनपने की आशंका बढ़ जाएगी। इसके अलावा आपका सही खान-पान भी बहुत जरूरी है। अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है तो कोशिश कीजिए कि हेलमेट को हर रोज दिन में एक या दो बार एंटी-बैक्टीरियल लिक्विड से साफ जरूर करें। कोशिश करें कि हेलमेट में नमी नहीं रहने पाए।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबरों से जुड़ी अन्य जानकारी -
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top