logo
Breaking

बदलते मौसम में इन खानों को दें तरजीह

अगर सेहत पर ध्यान नहीं दिया जाए तो बीमारी का भी मोड़ ले लेती हैं।

बदलते मौसम में इन खानों को दें तरजीह
नई दिल्ली. फरवरी के महीने से मौसम में बदलाव होना शुरू हो जाता है। कहा जाए तो गर्मी आना शुरू हो जाती है। ऐसे में लोगों की सेहत पर असर आमतौर पर पड़ता है। खाने के मामले में अगर सेहत पर ध्यान नहीं दिया जाए तो बीमारी का भी मोड़ ले लेती हैं। जो जिंदगी के लिए कभी-कभी घातक हो जाता है। हम आपको बताने जा रहे हैं बदलते मौसम में क्या खाया और क्या पीया जाना चाहिए...
1. सब्जियां
सब्जियां और फल भरपूर सब्जियां खाने से सेहतमंद रहते हैं। गाजर, मूली, टमाटर और हरी सब्जियां जैसी सब्जियां अधिक मात्रा में खानी चाहिए। इनमें एंटी-ऑक्सिडेंट तत्व होते हैं, जो शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

2. फल
फलों में भी भरपूर मात्रा में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। हर किसी को हर तरह के फल खाने चाहिए। इनमें कैलोरी कम होती है और हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं। गाजर, शकरकंद, टमाटर का अधिक मात्रा में सेवन करें, ताकि शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मिल सकें।
3. अदरक वाली चाय पिएं
अदरक वाली गर्म चाय बदलते मौसम में बहुत फायदेमेंद है। जो शरीर को तंदुरुस्त रखती है।

4. डेयरी
दूध, दही और पनीर में अच्छे प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं। आप दूध, दही, पनीर आदि चीज में से किसी का भी सेवन कर सकते हैं। दूध रात को खाने के बाद गर्म करके ले सकते हैं। इनके लगातार सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं।
5. आंवला
बदलते हुए मौसम में आंवला बहुत फायदा करता है। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में। इसमें विटामिन-सी की काफी मात्रा पाई जाती है जो कि एक अच्छा एंटी-ऑक्सिडेंट है। आंवला बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। आंवले के नियमित सेवन से संक्रमण की बीमारियां नहीं होतीं। पाचन शक्ति सही बनी रहती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Share it
Top