Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानें सर्दियों में किस समय धूप लेने से मिलता है Vitamin D

प सभी जानते हैं कि सूरज (Sun) की रोशनी विटामिन डी (Vitamin D) का नेचुरल स्रोत है। यह एक ऐसा विटामिन है, जो हमारी बॉडी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है, अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि किस समय धूप लेने से ज्यादा फायदा मिलता है।

जानें सर्दियों में किस समय धूप लेने से मिलता है Vitamin D
X

जानें सर्दियों में किस समय धूप लेने से मिलता है Vitamin D (फोटो: ट्विटर)

Winter Health Tips: आप सभी जानते हैं कि सूरज (Sun) की रोशनी विटामिन डी (Vitamin D) का नेचुरल स्रोत है। यह एक ऐसा विटामिन है, जो हमारी बॉडी के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है, अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि किस समय धूप (Sunlight) लेने से ज्यादा फायदा मिलता है। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ दीक्सा भावसार (Dr Dixa Bhavsar) ने अपने इंस्टाग्राम (Dr Dixa Bhavsar Instagram Post) अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है।

सुबह का सबसे अच्छा समय

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ दीक्सा भावसार ने बताया कि सूर्योदय के ठीक बाद रात 8 बजे से पहले 25-30 मिनट तक धूप में बैठना बहुत फायदेमंद हो सकता है। वहीं शाम को सूर्यास्त का एक्सपोजर शरीर के लिए अच्छा होता है।

धूप लेने के फायदे

1- सूरज की रोशनी में यूवीए: सूरज की रोशनी में मौजूद यूवीए बल्ड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है। यह ब्लड शुगर के लेवल और श्वसन दर को भी कम करता है।

2- मानसिक स्वास्थ्य के लिए बढ़िया: सूरज की रोशनी में मौजूद सेरोटोनिन, मेलाटोनिन और डोपामाइन आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं और चिंता और अवसाद के जोखिम को कम करते हैं।

3- नींद में सुधार: कहा जाता है कि सूरज की रोशनी आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करती है और आपको मेलाटोनिन (स्लीप हार्मोन) बनाने में मदद करती है।

क्यों जरूरी है विटामिन डी

विटामिन डी एक अत्यंत सहायक हार्मोन है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए और शरीर की ऊर्जा प्रणाली के लिए भी बहुत अच्छा है।


Next Story