Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: शराब के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें वरना...

अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि शराब के साथ चकने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

शराब के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें वरना...
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

ज्यादा शराब पीना स्वास्थ्य (Health) के लिए हानिकारक होता है, लेकिन जो लोग एल्कोहल (Alcohol) के शौकीन होते है, वो इसे पीने का एक भी मौका नहीं छोड़ते हैं। अधिकतर लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती है कि शराब के साथ चकने में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। अक्सर लोग शराब के नशे में ऐसी चीजों का सेवन कर जाते हैं, जो उनके लिए कई बड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है।

1- डेयरी फूड्स का न करें सेवन

कई लोग ऐसे होते हैं जो नशे में डेयरी फूड्स का सेवन कर लेते हैं, जो उनके लिए नुकसानदायक होता है। एक्सपर्ट्स बताते हैं दूध से बनी चीजों का शराब के साथ सेवन करने से डाइजेस्टिव एंजाइम्स (Digestive Enzymes) पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ता है। दरअसल, डाइजेस्टिव एंजाइम्स शरीर में शुगर को तोड़ता है और पाचन क्रिया को खाना पचाने में मदद करता है। ये आपके आंत की प्रक्रिया को भी बेहतर बनाने का काम करते है।

2- काजू और मूंगफली से होता है हार्ट अटैक का खतरा

शायद इस बात का बेहद कम लोग जानते होंगे कि शराब के साथ काजू, मूंगफली और कई ऐसे ड्राई फूट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, जो आगे चलकर हार्ट अटैक का कारण बन सकता है।

3- शराब में न मिलाएं कोल्ड ड्रिंक

कुछ लोग शराब में कोल्ड ड्रिंक और सोडा मिलाकर पीते हैं, इससे उनकी हेल्थ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। विशेषज्ञ बताते हैं कि ऐसा करने से शरीर में पानी की कमी होती है, इससे आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

4- एल्कोहल के साथ न खाएं मीठा

अगर आप एल्कोहल का सेवन कर रहे हैं तो आपको मीठी डिश कभी नहीं खानी चाहिए। ऐसा करने से नशा कई गुना बढ़ जाता है और आप अपनी सोचने-समझने की शक्ति खो देते हैं, जो आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

5- ऑयली फूड्स से बचें

शराब के साथ ऑयली फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको गैस, अपच और सीने में जलन की समस्या हो सकती है।


Next Story