logo
Breaking

आप भी वजन बढ़ाने के लिए लेते हैं विटामिन सप्लीमेंट्स, तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज करना जरूरी है, सभी जानते हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप अपने मन से इनका सेवन करने लगें या अपनी क्षमता से ज्यादा वर्कआउट करें।

आप भी वजन बढ़ाने के लिए लेते हैं विटामिन सप्लीमेंट्स, तो हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

कई बार लोग हेल्दी और फिट रहने के लिए अंजाने में कुछ काम जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं, इससे फायदा होने की बजाय नुकसान हो सकता है। मिसाल के तौर पर वजन बढ़ाने और मसल्स को सुडौल बनाने के लिए कई बार लोग अधिक विटामिन सप्लीमेंट्स लेने लगते हैं।

पेन किलर का इस्तेमाल करके बॉडी की क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करते हैं। यह समझना जरूरी है कि कंप्लीट फिटनेस के लिए बैलेंस्ड डाइट, एक्सरसाइज और रेस्ट लेना भी बेहद जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें : अगर आपको भी होता है कान मे तेज दर्द, तो हो सकती है ये गंभीर बीमारी

विटामिन सप्लीमेंट्स :

शरीर में विभिन्न तरह के विटामिंस की आपूर्ति बहुत जरूरी है। क्योंकि इनसे ही हमारा बॉडी सिस्टम अच्छी तरह से काम करता है। पौष्टिक, ताजा और सुपाच्य भोजन के माध्यम से इन्हें ग्रहण करना सबसे बेहतर तरीका है।

लेकिन कई लोग बिना डॉक्टर के सलाह के कभी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, कभी विटामिन डी, कभी कैल्शियम तो कभी मल्टीविटामिन सीरप या टैबलेट लेते रहते हैं। विटामिन की अधिकता शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

ब्रिटिश न्यूट्रीशन फाउंडेशन के ब्रिजेट बेनेलम कहते हैं, ‘विटामिन सी की हाई डोज से गैस और आंतों की समस्या हो सकती है। आयरन और विटामिन ए जैसे न्यूट्रीएंट्स अतिरिक्त मात्रा में लिए जाएं तो खतरनाक साबित हो सकते हैं।’

सूखे मेवे :

ड्राई फ्रूट्स को एनर्जी का पावर हाउस मानते हैं लेकिन डाइटीशियन संगीता मिश्र के अनुसार, ‘सूखे मेवे यानी नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर को ऊर्जा देते हैं लेकिन इनमें कैलोरी का घनत्व बहुत होता है।

फैट ज्यादा और पानी न के बराबर होता है। इसलिए इनका जरूरत से ज्यादा सेवन करने से न सिर्फ कैलोरी इनटेक बहुत बढ़ जाता है बल्कि पेट संबंधी समस्या होने की आशंका भी बढ़ सकती है।’

यह भी पढ़ें : अगर आप हैं स्ट्रोक की बीमारी से पीड़ित, तो खो सकते हैं मानसिक संतुलन

खट्टे फल :

नीबू, संतरा और आंवला जैसे खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे सोर्स होते हैं। विटामिन सी को इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग करने वाला माना जाता है। लेकिन इसकी अधिकता नुकसानदायक होती है। इन फलों में एसिड की मात्रा काफी अधिक होती है,जो आपके दांतों की सुरक्षा परत को नष्ट कर सकती है।

डेंटल स्पेशलिस्ट डॉ. समीर पटेल कहते हैं, ‘एसिड के कारण दांतों के इनेमल नष्ट होते हैं, जिसकी वजह से दांतों की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। लंबे समय तक खट्टे फल खाने से दांतों में सड़न की शिकायत भी हो सकती है।’

एक्सरसाइज :

ट्रेनर दिलीप बोस का कहना है, ‘हर कोई जानता है कि फिजिकल और मेंटल फिटनेस के लिए नियमित एक्सरसाइज करना जरूरी होता है। लेकिन इसे भी बॉडी की क्षमता के अनुरूप ही करना ठीक होता है।

क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज से फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है। टिश्यूज पर प्रतिकूल असर और इंजरी हो सकती है। एक्सरसाइज से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है लेकिन इसकी अधिकता से संक्रमण, सर्दी-जुकाम आदि का खतरा भी बढ़ सकता है।’

पेन किलर :

सिर दर्द, चोट का दर्द आदि में पेन किलर दवा लेना जरूरी हो जाता है। लेकिन इनका अधिक और बिना सोचे-समझे इस्तेमाल काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। इन दवाइयों से किडनी और लिवर पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

इवॉल्व हेल्थ सोल्यूशंस डॉट यूके के कंसल्टेंट फार्मासिस्ट नितिन माकड़िया कहते हैं, ‘दर्द की दवा को कभी भी अपने मन से नहीं लेना चाहिए। लगातार तीन दिन से ज्यादा और महीने में 10 दिन से ज्यादा नहीं लेना चाहिए।’

नैपिंग :

कई शोध बता चुके हैं कि रोज दोपहर में 10-20 मिनट की झपकी आपको रिफ्रेश कर देती है। इससे स्ट्रेस कम होता है। काम में एकाग्रता बढ़ती है और ऊर्जा मिलती है, लेकिन यह सीमित समय के लिए ठीक है।

स्लीप एक्सपर्ट डॉ. गाइ मीडोज कहते हैं, ‘अधिक से अधिक 30 मिनट की नैपिंग लेनी चाहिए। इसके बाद आप गहरी नींद में डूब जाते हैं। इसके बाद उठने में काफी वक्त लग जाता है, आलस्य हावी हो जाता है। इसके बाद मन किसी काम में नहीं लगता। इसलिए इससे बचना चाहिए।’

मॉयश्चराइजिंग :

त्वचा का लचीलापन बरकरार रखने के लिए स्किन एक्सपर्ट इसे रेग्युलर मॉयश्चराइज करने की सलाह देते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा मॉयश्चराइजिंग करने से स्किन पर उलटा प्रभाव पड़ सकता है।

क्योंकि पर्याप्त नमी होने के संकेत मिलने से यह लिपिड और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्वों का प्रोडक्शन धीमा कर सकती है। इससे स्किन का रूखापन बढ़ सकता है।

Share it
Top