Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Wedding Decoration Tips : कम खर्च में इन यूनिक वेडिंग थीम्स से शादी को बनाएं रॉयल

शादी हर किसी के जीवन का खास दिन होता है। हर किसी की चाहत होती है कि उसकी शादी कुछ हटकर हो, जो सभी को याद रहे। इस तमन्ना को पूरा करने के लिए डिफरेंट वेडिंग थीम्स का सहारा लिया जा सकता है। जानिए, कुछ यूनिक वेडिंग थीम्स के बारे में।

Wedding Decoration Tips : कम खर्च में इन यूनिक वेडिंग थीम्स से शादी को बनाएं रॉयल

Wedding Decoration Tips in hindi

पहले जब शादी के लिए मंडप और उसके आस-पास की सजावट की बात आती थी तो फूलों की लड़ियां, आम के पत्तों की बंदनवार और रंग-बिरंगे कागज की झंडियों का इस्तेमाल किया जाता था। अगर स्पेशल डेकोरेशन करने की ख्वाहिश परिवार वालों की होती थी तो रंग-बिरंगी लाइट्स लगाई जाती थीं। लेकिन अब लोग शादियों की डेकोरेशन को यूनीक बनाने की चाह रखते हैं। यही नहीं अब थीम वेडिंग का ट्रेंड दिया जाने लगा है। आप भी किसी खास थीम को फॉलो कर वेडिंग सेरेमनी को यूनीक बना सकती हैं।

इको फ्रेंडली वेडिंग

इन दिनों ग्रीन वेडिंग यानी ईको फ्रेंडली थीम का कॉन्सेप्ट बहुत पसंद किया जा रहा है। इसमें न शोर-शराबा होता है और न ही प्लास्टिक या पॉलिथीन का इस्तेमाल। इनमें मेहमानों को बुलाने के लिए ई-मेल, व्हाट्स एप या फोन का इस्तेमाल किया जाता है। वेडिंग कार्ड पर प्लास्टिक का कवर तो बिल्कुल नहीं होता है। मेहमानों को खाने के लिए भी पत्तलों और मिट्टी के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है।

सजावट में लाइटिंग की बजाय फ्लॉवर डेकोरेशन किया जाता है। ऐसी वेडिंग दिन में ही होती है। वेडिंग के इनविटेशन कार्ड के साथ पौधों के बीज भी दिए जाते हैं। कार्ड भारी-भरकम या कई पन्नों का न होकर एक पेज का और साधारण-सा होता है। लोकेशन भी शहर से दूर किसी शांत इलाके में पेड़-पौधों के बीच रखी जाती है। भोजन बनाने के लिए ऑर्गेनिक सब्जियों, फलों का यूज किया जाता है।

गोल्डन थीम

विवाह समारोह में प्रवेश करते ही आपको दूर-दूर तक, चारों तरफ हर चीज गोल्डन या सिल्वर कलर में नजर आए तो आपको कैसा लगेगा? लगेगा किसी राजा की स्वर्ण नगरी में आ गए। दूल्हा-दुल्हन की पोशाक से लेकर सर्व करने वाले बैरे, कैटरिंग के बर्तन, मंडप का कपड़ा, खाने की मेज पर गोल्डन कपड़े की बिछावट या गोल्डन फ्रेम, स्टेज का बैकग्राउंड सब कुछ इसी रंग में रंगा नजर आएगा।

तो ऐसी वेडिंग आपको ताउम्र याद रहेगी, इतना ही नहीं मिठाइयों पर गोल्डन वर्क हो, डिशेज पर भी गोल्डन आभा हो तो मजा दोगुना हो जाएगा। हां, ऐसे वेडिंग का इंविटेशन कार्ड भी गोल्डन कलर का ही होना चाहिए।

हैंगिंग फूड स्टेशन

आपने सलाद या भोजन परोसने के अलग-अलग स्टाइल देखे होंगे लेकिन हैंगिंग फूड स्टेशन का अपना मजा होता है। जरा कल्पना करके देखें कि सलाद, फल, स्टार्टर, तंदूरी रोटियां आपको खूबसूरत हैंगर्स में, बास्केट में लटकती नजर आएं तो उनमें से उठाकर इन्हें खाना कितना अच्छा लगेगा।

केक, पेस्ट्री, मिठाइयां भी हैंग करके सर्व की जाएं तो भोजन परोसने की यह अदा मेहमानों को महीनों तक याद रहेगी। इसी तर्ज पर हैंगिंग मिरर, हैंगिंग फ्लावर, हैंगिंग गार्डेन कॉन्सेप्ट्स पर भी शादी की थीम प्लान की जा सकती है।

जंगल थीम

मेहमान आपके विवाह समारोह में आएं और खुद को घने जंगल में पाएं तो कैसा लगेगा! एक तरफ झर-झर बहता झरना, चारों तरफ पेड़-पौधे, हल्की-हल्की रोशनी हो मानो शाम ढल रही हो और पक्षियों की चहचहाहट सुनाई पड़े। साथ ही सर्व किए जाने वाले शादी के खाने के साथ तरह-तरह के फल, सलाद, नारियल पानी, नींबू पानी हो तो मेहमानों को मजा आ जाएगा। इस तरह की वेडिंग थीम भी अनोखी लगती है।

Share it
Top