Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: रात में आप भी पहनकर सोते हैं स्वेटर तो हो सकती है ये परेशानियां

कई लोगों को आदत होती है कि वो ठंड से बचने के लिए सर्दियों (Winter) में रात को स्वैटर पहनकर सो जाते हैं, जो उनके लिए कई बीमारियों (Health Problems) का कारण बन सकता है, आइए जानते हैं कि इससे आपको क्या-क्या परेशानियां हो सकती है।

Winter Health Tips: रात में आप भी पहनकर सोते हैं स्वेटर तो हो सकती है ये परेशानियां
X

Winter Health Tips: कई लोगों को आदत होती है कि वो ठंड से बचने के लिए सर्दियों (Winter) में रात को स्वेटर पहनकर सो जाते हैं, जो उनके लिए कई बीमारियों (Health Problems) का कारण बन सकता है, आइए जानते हैं कि इससे आपको क्या-क्या परेशानियां हो सकती है।

1-दिल से जुड़ी बीमारियां

दिल के मरीजों को रात में स्वेटर पहनकर नहीं सोना चाहिए। इससे शरीर में हवा का संचार कम हो जाता है और शरीर के तापमान में वृद्धि हो सकती है, जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

2- बैक्टीरियल डिजीज ( Bacterial Diseases)

कहा जाता है कि रात में ऊनी मोजे पहनकर सोने से पैरों में कई तरह के जीवाणु रोग हो जाते हैं। इसलिए आपको रात में जुराब पहनने से बचना चाहिए।

3- ब्ल्ड प्रेशर कम हो जाता है

विशेषज्ञ बताते हैं कि जब आप नींद में होते हैं तो स्वेटर से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसकी वजह से आपकी अधिक पसीना आता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है।

4- ड्राईनेस (Dryness)

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर आप रोजाना रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं तो इससे स्किन में रूखापन बढ़ जाता है, जो आपके लिए एक्जिमा और अन्य स्किन संबंधित परेशानियों का कारण बन सकता है।

5- खुजली की समस्याा

जो लोग रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं, उनकी बॉडी में खुजली हो सकती है। इसलिए अगर आपको कभी स्वैटर पहनकर भी सोना पड़े तो इससे पहले स्किन पर मॉइस्चराइजर अप्लाई कर लेना चाहिए।

Next Story