logo
Breaking

टाइट जूते पहनने से पड़ जाए पैरों में छाले तो, ऐसे करें उसे ठीक

आमतौर पर पैरों पर छाले गर्मी, पसीना और गंदगी की वजह से भी होता है।

टाइट जूते पहनने से पड़ जाए पैरों में छाले तो, ऐसे करें उसे ठीक
नई दिल्ली. अक्सर टाइट चप्पल-जूता पहनने से पैरो में छाले आने लग जाते हैं। पैरों में आए छाले आकार में गोल होते हैं और उसमें धीरे-धीरे पानी भर जाता है। इन छालों से इतना दर्द होता है कि चलना तक मुश्किल हो जाता है। दरअसल, पैरों पर अनकंफर्टेबल जूता और मोजा पहनने से आपको ऐसी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा आमतौर पर पैरों पर छाले गर्मी, पसीना और गंदगी की वजह से भी होता है। जिसे जल्द से जल्द ठीक नहीं किया तो ये घाव का रूप भी ले लेता है।
पैरो पर आए छाले बेहद दर्दनाक होते हैं और इसकी वजह से दूसरा चप्पल पहनकर चलना मुश्किल हो जाता है। हालांकि, बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो छाले को जल्दी ठीक करने के चक्कर में इसे फोड देते हैं तो वहीं कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो इन छालों को ऐसे ही छोड़ना बेहतर मानते हैं।
लेकिन बता दें कि अगर छाला बहुत बड़ा हो गया है तो आप इसे ऐसे इग्नोर न करें तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। हालांकि छाला बड़ा होने पर डॉक्टर उसे फोड़ने का ही सलाह देता है। अगर आप छालों को फोड़ते हैं तो उसे अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ कर लें उसके बाद छालों को अच्छी तरह से सुखा लें।
पैरों के छाले को ऐसे फोड़ें-
- छाले को फोड़ने के लिये बिना जानकारी के कुछ भी इस्तेमाल न करें। पैरों के छाले को फोड़ने के लिए एक साफ ब्‍लेड या सुई को ही इस्तेमाल में लाएं।
- साफ ब्लेड लें और सावधानी के साथ छाले के एक किनारे से हल्के हाथों से सूई से दबाएं। ऐसा करने से छाले में मौजूद पानी बाहर निकल जाएगा।
- इस बात का ध्यान रखें कि जब छाला फूट जाए तब उस जगह पर को नोंचना नहीं चाहिए।
- अगर आप छालों के पानी को निकाल दें तो इससे इंफेक्शन नहीं होता है।
- जब छाले को फोड़ लें तब छाले पर बैंडेज लगाना न भूलें।
- छाले में लगे बैंडेज को सोने से पहले निकाल दें। ऐसा इसलिए जिससे छाला सूख सके। अन्यथा यह बड़ा घाव बन जाएगा।
- सबसे अहम बात ये है कि अगर आप डायबिटीज रोगी हैं तो छाले को खुद से ठीक करने की कोशिश न करें और फोड़ने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top