Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खराब MOOD को ठीक करने का ये है बेस्ट तरीका

मूड बिगड़ते ही हम छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं और मुस्कान कोसो दूर चली जाती है।

खराब MOOD को ठीक करने का ये है बेस्ट तरीका
X
नई दिल्ली. आमतौर पर अक्सर हम ट्रेन में, मेट्रो में, राह चलते किसी न किसी को झुंझलाकर बात करते हुए सुनते हैं। कई लोगों को कहते सुना है वह कहीं और का गुस्सा किसी और व्यक्ति पर निकालते हैं और फोन पर कहते हैं पहले अपने मूड को संभाल लो बाद में बात करेंगे। हमारा अच्छा-बुरा मूड हमसे जुड़े हुए हर व्यक्ति पर असर करता है। बता दें कि दिनभर में कई बार हमारा मूड बनता-बिगड़ता है। मूड बिगड़ते ही हम छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करने लगते हैं, चेहरा तन जाता है और इसके साथ ही चेहरे की मुस्कान कोसो दूर चली जाती है। और मंह से कुछ भी निकलना शुरू हो जाता है। किसी का मजाक करना भी उस वक्त काफी बुरा लगता है। बता दें कि मूड का सबसे पहला असर हमारी सोचने-समझने की क्षमता पर पड़ने लगता है। अगर आपका लंबे समय तक मूड खराब है तो हो सकता है अपके आत्मविश्वास पर भी असर पड़े।
आमतौर पर जब भी मूड डिस्टर्ब होता है तो हम उन बातों से रिलेटेड बातें ही सोचने लगते हैं, जिससे मूड ठीक होना तो दूर की बात है इससे उन बातों की तह तक जाने पर हम मजबूर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि आप दिमाग को उस जगह से हटाकर दूसरी जगह लगाएं।
कई बार तो ऐसा होता है कि मूड खुद ब खुद ठीक हो जाता है। और फिर मूड बिगड़ते देर भी नहीं लगती है। अगर आपका दिन अच्छा गुजर रहा है तो कई बार ये छोटी-छोटी बातें अच्छे खासे मूड को किरकिरा कर देती है। उस वक्त यानि खराब मूड के वक्त समझ नहीं आता है आखिर हुआ क्या है और क्या किया जाए, आपको बता दें कि आपका मूड खराब होने के पीछे का कारण जो भी हो लेकिन इसना जरूर है कि अपने बिगड़े मूड को संभालना बहुत जरूरी होता है। तो चलिए आपको बताते हैं कैसे अपने बिगड़े मूड को करें ठीक.....
- खुद के बिगड़े मन को ठीक करने के लिए सबसे जरूरी है कि अगर आपका मन न भी हो तब भी मुस्कराएं और सिर्फ मुस्कराएं नहीं अपनी मुस्कराहट को थोड़ी देर के लिए चेहरे पर रोककर रखें।
- खुद के लिए कभी गलत शब्दों का इस्तेमाल न करें हमेशा अच्छे शब्दों का इस्तेमाल करें।
- लंबी सांस छोड़ी।
- दूसरों की हेल्प करें।
- अपने मन से दूसरों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करें।
- आपने जो बेवकूफी की हो अपनी उसी मूर्खताओं पर हंसें।
- सबसा साथ न देखें कुछ वक्त अकेले रहें, हो सके तो अकेले पैदल चलें।
- सिर्फ अच्छा सुनें, अच्छा देखें और अच्छा ही बोलें।
- ऐसे वक्त में खुद को कमरे में बंद करके न रखें बल्कि खुली हवा में ज्यादा से ज्यादा समय बितायें।
- लगभग थोड़ी देर के लिए कोई काम न करें यानि कुछ देर के लिए अपने कामों से दूरी बनाकर रखें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story