Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सावधान: किडनी को पूरी तरह फेल कर सकता है पानी

किडनी हमारे खून को साफ करके शरीर से सारा वेस्ट बाहर निकालने का काम करती है।

सावधान: किडनी को पूरी तरह फेल कर सकता है पानी

कहते हैं पानी शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होता है, लेकिन आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी फेल होने की वजह बन रही हैं।

जिनमें से पानी भी किडनी फेल होने की मुख्य वजह है। कुछ लोग खड़े होकर पानी पीते हैं जोकि सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि इस तरह से पानी पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते है।

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं क्रिस्पी वेज कटलेट- रेसिपी

दरअसल, जब हम खंडे होकर पानी पीते हैं तो यह आसानी से प्रवाह हो जाता है। इसके अलावा बड़ी मात्रा में पानी खाद्य नलिका में जाकर निचले पेट की दीवार पर गिरता है। इससे पेट के आसपास के अंगों को नुकसान पहुंचता है।

खड़े होकर पानी पीते रहने से जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ का संतुलन बिगड़ जाता है जिससे गठिया जोड़ों में दर्द की परेशानी होने लगती है। किडनी पानी को छानने का काम करती है।

लेकिन जब हम खड़े होकर पानी पीते है तो यह किडनी से बिना अच्छी तरह छनने ही बह जाता है। अधिक देर तक इस तरह पानी पीने से दिल और गुर्दे की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें- घर पर बनाएं इस आसान रेसिपी के साथ टेस्टी चिली गार्लिक ब्रेड

कहते हैं कि पेशाब की मात्रा या तो बढ़ जाती है या कम हो जाती है। इससे भी आपकी किडनी फेल हो जाती है। किडनी से एथ्रोप्रोटीन नाम का प्रोटीन निकलता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं को ऑक्सिजन लाने में मदद करता है।

Next Story
Top