logo
Breaking

खाना खाते वक्त टीवी देखने से बिगड़ता है ''स्वास्थ्य''

टीवी देखते समय मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है।

खाना खाते वक्त टीवी देखने से बिगड़ता है
नई दिल्ली. अगर भोजन करते समय आपकी भी टीवी देखने की आदत है तो संभल जाइए क्योंकि इससे सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचता है। इस बारे में कई शोध भी हुए हैं जिसमें बताया गया है कि यह आदत आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ रही है। जानते हैं खाना खाते समय टीवी देखने के नुकसान के बारे में।
टीवी देखने में लोग इतने मगन हो जाते हैं कि उन्हें यह पता ही नहीं चलता कि उन्होंने कितना खा लिया। ऐसे में कई बार लोग ज्यादा खा जाते हैं जिस वजह उन्हें पेट दर्द की शिकायत रहती है।
टीवी देखने पर दिमाग भोजन पर ध्यान नहीं देता जिस वजह से पाचन संबंधी समस्या होती है। खासतौर से अगर रात में आपकी यह आदत है तो इसे तुरंत बदल लीजिए क्योंकि ऐसा करने से आपकी नींद भी खराब हो सकती है।
टीवी देखते समय मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है और शरीर में फैट इक्ट्ठा होने लगता है। इस वजह से लोगों में मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है।
एक शोध में सामने आया था कि अगर टीवी देखते समय खाने को लेकर कोई विज्ञापन आ जाता है तो खाने की इच्छा तीव्र हो जाती है। इस वजह से थोड़ी-थोड़ी देर में ही भूख लगने लगती है। टीवी देखते समय भोजन करते समय हम खाने का आनंद नहीं उठा पाते। इस वजह से किसी भी चीज का स्वाद नहीं आता।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top